Breaking Posts

Top Post Ad

लटकी 1926 शिक्षामित्रों की नौकरी : 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती Latest News

समस्या - शिक्षमित्रों का हो समायोजन
गोंडा। दूरस्थ शिक्षा विधि से बीटीसी का प्रशिक्षण प्राप्त कर परिषदीय विद्यालयों में सहायक अध्यापक बनने का सपना देख रहे 1926 शिक्षामित्रों के ख्वाब टूटते नजर आ रहे रहें है। पद कम और शिक्षामित्र अधिक होने के कारण विभाग भी इनके समायोजन को लेकर कन्नी काट रहा है। प्राथमिक विद्यालयों में अब पद तो तभी खाली होंगे, जब सहायक अध्यापकों की पदोन्नति हो जाएगी या फिर वह रिटायर हो जाएंगे।

शिक्षामित्रों को सहायक अध्यापक बनाने के लिए विभाग कोई नया आदेश जारी करेगा कि अध्यापकों की पदोन्नति व रिटायर होने का इंतजार करेगा यह एक यक्ष प्रश्न बन गया है। लेकिन पहले सेमेस्टर के 1108 शिक्षामित्रों के समायोजित कर पहले ही सहायक अध्यापक बनाया जा चुका है और इन्हें वेतन भी मिल गया है। ऐसे में दूसरे सेमेस्टर के बचे शिक्षामित्रों के समायोजन में रिक्त पदों के पेंच ने शिक्षामित्रों को उलझा कर रख दिया है।

सहायक अध्यापक पद पर समायोजन में फंसा पेंच

सहायक अध्यापकों की पदोन्नति व सेवानिवृत्ति का ही दिख रहा आसरा

रिक्त पद कम होने से विभाग असमंजस में

दिसंबर 2014 में जिले से शासन को भेजी गई रिपोर्ट के अनुसार परिषदीय प्राथमिक विद्यालयों में यहां 4473 सहायक अध्यापकों की कमी थी। 4000 पद पर बीएड टीईटी प्रशिुक्ष शिक्षकों की तैनाती से भरे जाने की कार्रवाई चल रही है। अब 473 पद ही सहायक अध्यापक के शेष बचे हैं। जबकि शासन के अनुसार जिले में कुल 325 अध्यापकों के पद ही रिक्त हैं। अब जिले से भेजी गई रिपोर्ट और शासन से मिल रही सूचना में ही शेष बचे पदों को लेकर उहापोह की स्थिति बनी हुई है।

1926 शिक्षामित्रों की विभाग कर चुका काउंसलिंग

दूरस्थ शिक्षा विधि से बीटीसी का प्रशिक्षण उत्तीर्ण कर चुके 1926 शिक्षामित्रों को प्राथमिक विद्यालयों में सहायक अध्यापक पद पर तैनाती के लिए पिछले माह बेसिक शिक्षा विभाग उनकी काउंसलिंग करा चुका है। शासन का निर्देश था कि 30 अप्रैल तक काउंसलिंग करा चुके शिक्षामित्रों को सहायक अध्यापक पद पर नियुक्ति की कार्रवाई पूरी कर उनकी तैनाती कर दी जाए। लेकिन पद की कमी के पेंच में अभी तक दूसरे बैच के शिक्षा मित्रों को सहायक अध्यापक पद पर तैनाती नहीं दी जा सकी।

प्राथमिक शिक्षामित्र संघ के प्रदेश संरक्षक/जिलाध्यक्ष शिव कुमार शुक्ल व महामंत्री शिव मूर्ति पांडेय ने बताया शिक्षामित्रों के समायोजन को लेकर वे लोग बेसिक शिक्षा राज्य मंत्री योगेश प्रताप सिंह, बीएसए डॉ. फतेह बहादुर सिंह सहित अन्य उच्च अधिकारियों से मिल चुके हैं। साथ ही पदोन्नति के बाद रिक्त हुए सहायक अध्यापक पदों पर तैनाती की भी मांग की है। कहा यदि शीघ्र समायोजन की कार्रवाई नहीं शुरू हुई तो संघ आंदोलन चलाने को विवश होगा। आदर्श शिक्षामित्र वेलफेयर एसोसिएशन के जिलाध्यक्ष प्रमोद शुक्ल ने भी माध्यमिक शिक्षा मंत्री विनोद कुमार उर्फ पंडित सिंह को ज्ञापन देकर समायोजन की मांग की है।

पदोन्नति के बाद बचे 927 सहायक अध्यापक पद पर शिक्षामित्रों की तैनाती आरक्षण के अनुसार की जाएगी। शेष शिक्ष मित्रों की तैनाती शासन के निर्देश पर की जाएगी। 15 मई तक तैनाती की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

-डॉ. फतेह बहादुर सिंह, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी

http://e-sarkarinaukriblog.blogspot.com/
सरकारी नौकरी - Government of India Jobs Originally published for http://e-sarkarinaukriblog.blogspot.com/ Submit & verify Email for Latest Free Jobs Alerts Subscribe

Facebook