Breaking Posts

Top Post Ad

सिपाहियों की जल्द होंगी 40 हजार और भर्तियां : 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती Latest News

सिपाहियों की होगी सीधी भर्ती, लिखित परीक्षा नहीं
झांसी। हाल में पुलिस भर्ती में हुए बवाल के बाद सरकार ने भविष्य में किसी तरह की फजीहत से बचने के लिए नया दांव चला है। अब पुलिस में सीधे मेरिट के आधार पर सिपाहियों की भर्ती की जाएगी, लिखित परीक्षा नहीं होगी। मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने मंगलवार को इस बदलाव की तैयारी का ऐलान करते हुए कहा कि सरकार पुलिस भर्ती की प्रक्रिया को आसान बनाने जा रही है। नौजवानों को केवल फिजिकल टेस्ट व इंटरव्यू देना होगा और अंक तालिकाएं दिखानी होंगी। यह बात उन्होंने झांसी में एरच बहुउद्देश्यीय बांध परियोजना के शिलान्यास समारोह में कही।

मुख्यमंत्री ने कहा कि नौजवानों को रोजगार उपलब्ध कराने की दिशा में सरकार तेजी से काम कर रही है। पुलिस में 40 हजार सिपाहियों की भर्ती प्रक्रिया जारी है और जल्द चालीस हजार भर्तियां और की जाएंगी। उन्होंने कहा कि पुलिस भर्ती में नौजवानों को कड़ी लिखित परीक्षा से गुजरना होता है लेकिन आने वाले दिनों में सरकार ऐसा कोई रास्ता निकालेगी, जिससे लिखित परीक्षा विहीन भर्ती प्रक्रिया की जा सके।

तब कांस्टेबलों की भर्ती में धांधली पर उठे थे सवाल

पुलिस भर्ती बोर्ड की 41,610 कांस्टेबलों की भर्ती प्रक्रिया 18 मार्च को मुख्य परीक्षा के परिणाम और मेडिकल के लिए एडमिट कार्ड जारी होने के बाद विवादों में आ गई थी। कुछ अभ्यर्थियों ने कटऑफ लिस्ट की अनदेखी कर कम अंक पाने वालों को मेडिकल के लिए बुलाए जाने का आरोप लगाते हुए प्रदेश के कई जिलों में धरना प्रदर्शन किया और अदालत की शरण ली। मामले में दायर याचिका में कहा गया कि 41,610 पदों पर भर्ती होनी थी जिनमें से इटावा व मैनपुरी से 34,000 अभ्यर्थियों का चयन धांधली की ओर इशारा करती है। वहीं, 55,123 अभ्यर्थियों को मेडिकल टेस्ट के लिए बुलाए जाने पर भी सवाल उठाये गए। कहा गया कि नियमानुसार इसके लिए कुल पदों के मुकाबले सिर्फ 10 फीसदी ज्यादा अभ्यर्थी ही बुलाए जा सकते थे।

मुख्यमंत्री अखिलेश ने किया ऐलान

लिखित परीक्षा विहीन भर्ती प्रक्रिया का रास्ता निकालेगी सरकार

केवल फिजिकल टेस्ट व इंटरव्यू देना होगा और अंक तालिकाएं दिखानी होंगी
सिपाही भर्ती की मौजूदा प्रक्रिया के तहत अभ्यर्थियों द्वारा आवेदन पत्र भरने के बाद पुलिस आरक्षी के लिए प्रारंभिक लिखित परीक्षा और उसमें प्राप्तांकों की श्रेष्ठता के आधार पर अगले चरण की शारीरिक दक्षता परीक्षा होती है। इसके बाद सफल होने वाले अभ्यर्थियों की मुख्य लिखित परीक्षा होती है। इसके साथ ही चिकित्सा परीक्षा भी देनी होती है।

सिपाही भर्ती की मौजूदा प्रक्रिया
http://e-sarkarinaukriblog.blogspot.com/
सरकारी नौकरी - Government of India Jobs Originally published for http://e-sarkarinaukriblog.blogspot.com/ Submit & verify Email for Latest Free Jobs Alerts Subscribe सरकारी नौकरी - Government Jobs - Current Opening All Exams Preparations , Strategy , Books , Witten test , Interview , How to Prepare & other details

Facebook