Breaking Posts

Top Post Ad

बीटीसी सीटें भरने की कवायद सोमवार से : 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती Latest News

निजी कॉलेजों में बीटीसी सीटें भरने की कवायद सोमवार से

मैनपुरी, भोगांव : जनपद के निजी कॉलेजों में खाली पड़ी बीटीसी सत्र 2013 की सीटों को भरने की कवायद शासन के फरमान पर सोमवार से शुरू होने जा रही है। शुक्रवार से जनपद आवंटन का पत्र डाउनलोड कर मैनपुरी जिला पाने वाले अभ्यर्थियों को काउंसिलिंग के लिए डायट पर दस्तक देनी होगी। हालांकि जिले में संचालित निजी कॉलेजों में अब ज्यादा बीटीसी सीटें खाली नहीं रह गई हैं।
प्रवेश प्रक्रिया को पूरा करने के बाद 18 मई से नए प्रवेश वाले अभ्यर्थियों को प्रशिक्षण दिए जाने का कार्यक्रम निर्धारित किया गया है।
बीटीसी चयन प्रक्रिया 2013 में निजी कॉलेज के लिए आवंटित सीटों का कोटा तमाम कवायदों के बावजूद फुल नहीं हो सका था। बीटीसी कॉलेजों में सीटें भरने के लिए शासन ने दूसरे चरण की काउंसिलिंग कराई थी। इस चरण की काउंसिलिंग के बाद जिले में तकरीबन 100 सीटें निजी कॉलेजों की भर गई थीं। प्रवेश प्रक्रिया पूरी होते ही राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद ने संपूर्ण ब्योरा डायट से तलब किया था। शासन को भेजी गई सूची में जिले के 6 विभिन्न निजी कॉलेजों में 15 सीटें खाली होना दर्शाया गया था। इन सीटों को भरने के लिए शासन द्वारा लगातार कार्रवाई की जा रही थी। सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी इलाहाबाद के कार्यालय ने खाली सीटों को भरने के लिए आधिकारिक कार्यक्रम का एलान कर दिया है। 15 सीटों को भरने के लिए शुक्रवार से कट ऑफ मेरिट के दायरे में आने वाले अभ्यर्थियों को जनपद आवंटन की प्रक्रिया ऑनलाइन शुरू कर दी गई। नेट से जिले के आवंटन का कार्ड लेकर अभ्यर्थियों को संबंधित जिले में जाकर काउंसिलिंग करानी होगी। 11 से 16 मई तक काउंसिलिंग की प्रक्रिया जिलों की डायटों पर जारी रहेगी। इसके बाद कॉलेज आवंटन की कार्रवाई तुरंत कर दी जाएगी। 18 मई से संबंधित अभ्यर्थियों को निजी कॉलेजों में दो वर्षीय बीटीसी प्रशिक्षण शुरू करा दिया जाएगा। डायट प्राचार्य आरएस बघेल ने बताया कि फिलहाल जिले में एससीईआरटी से आधिकारिक कार्यक्रम के संबंध में आदेश नहीं आया है। शनिवार को आदेश प्राप्त होने की पूरी संभावना है।
जानें वर्गवार खाली सीटों का विवरण
जिले के छह निजी कॉलेजों में रिक्त रह गई बीटीसी की 15 सीटों में श्रेणीवार खाली पदों में सबसे ज्यादा महिला कला ओबीसी की 7 महिला विज्ञान सामान्य, एससी की एक-एक पुरुष कला सामान्य की 3, पुरुष कला ओबीसी की 2, पुरुष विज्ञान सामान्य की 1 सीट खाली हैं। चार कॉलेजों में पहले ही सीटों को लेकर हाउसफुल को बोर्ड लग चुका है।


सरकारी नौकरी - Government of India Jobs Originally published for http://e-sarkarinaukriblog.blogspot.com/ Submit & verify Email for Latest Free Jobs Alerts Subscribe

Facebook