एक और प्रशिक्षु शिक्षक की नियुक्ति रद्द : 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती Latest News

एक और प्रशिक्षु शिक्षक की नियुक्ति रद्द
बदायूं। तीन महीने से स्कूलों में क्रियात्मक प्रशिक्षण ले रहे जहां तीन प्रशिक्षु शिक्षकों की 45 फिसदी नंबर कम होने के कारण नियुक्तियां रद कर दी गईं। वहीं एक और प्रशिक्षु शिक्षक को हटाने की कार्रवाई कर दी गई है। ऐसे और अभ्यर्थियों को ढूंढा जा रहा है। गौरतलब है कि 72.825 के तहत जिले में भी प्रशिक्षु शिक्षक भर्ती प्रक्रिया शुरू कराई गई। जनवरी में शुरू हुई प्रक्रिया में काउंसिलिंग कराते हुए चयनित अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र जारी कर दिए गए। बाद में ज्वाइनिंग के साथ इनका क्रियात्मक प्रशिक्षण भी शुरू करा दिया गया।

वहीं जिन्होंने 45 प्रतिशत अंक प्राप्त किए हैं उन्हें भी विभाग ने ढूंढना शुरू कर दिया। चूंकि आदेश फरवरी के थे, लेकिन मेरिट न देखने की वजह से उनका सेलेक्शन कर लिया गया। अब चूंकि अभ्यर्थियों के दस्तावेजों को देखा जा रहा है तो 45 प्रतिशत से कम अभ्यर्थियों की नियुक्तियां रद की जा रही हैं। अभी तक इसमें चार प्रशिक्षु शिक्षकों की नियुक्तियां रद्द की जा चुकी हैं। बेसिक विभाग के लोगों का कहना है कि एससीईआरटी के तीन महीने पहले आए आदेश के अनुसार 45 प्रतिशत से कम अंक वालों को अर्ह नहीं माने जाने के साफ निर्देश हैं। बताते हैं कि उस समय टीईटी मेरिट से नियुक्ति हुई थी और ऐसे लोगों को काउंसिलिंग में शामिल कर लिया गया। चयन सूची में शामिल भी हो गए। जिस वजह से नियुक्ति पत्र भी जारी कर दिया गए।

चूंकि डायट की ओर से 45 प्रतिशत से कम अंक वाले ऐसे अभ्यर्थी मिल रहे हैं लिहाजा उन्हें बाहर किया जा रहा है। बताया कि इसमें अतर जावेद फरीदी, चारू पांडेय, विपिन कुमार, विनोद कुमार की नियुक्तियां रद्द कर दी गई हैं।

अभ्यर्थी बोले, पहले क्यों नहीं दिखा विभाग को

इधर, अभ्यर्थियों का कहना है कि उनके साथ विभाग ने धोखा किया है। कोई भी तथ्य न छुपाने के बाद भी उनके साथ ऐसा किया गया है। जबकि इसे काउंसिलिंग के दौरान ही देख लेना चाहिए था। चारू पांडेय का कहना है कि तीन महीने का प्रशिक्षण भी प्राप्त कर लिया है। एकदम से जानकारी मिली है। इससे काफी दु:ख पहुुंचा है। विभाग को यह पहले देखना चाहिए था।

45 प्रतिशत से कम अंक होने के कारण बेसिक विभाग ने हटाया

चार प्रशिक्षु शिक्षकों की नियुक्ति रद्द होने से हड़कंप

इसका आदेश फरवरी का है। संज्ञान में आते ही बेसिक विभाग को बता दिया गया था। ऐसे लोगों को ढूंढा जाएगा। अगर अनारक्षित 45 प्रतिशत से कम नंबर है तो नियुक्ति रद्द की जाएगी। - आनंद प्रकाश शर्मा, प्राचार्य डायट, बदायूं।

http://e-sarkarinaukriblog.blogspot.com/

सरकारी नौकरी - Government of India Jobs Originally published for http://e-sarkarinaukriblog.blogspot.com/ Submit & verify Email for Latest Free Jobs Alerts Subscribe सरकारी नौकरी - Government Jobs - Current Opening All Exams Preparations , Strategy , Books , Witten test , Interview , How to Prepare & other details

Breaking News This week