Breaking Posts

Top Post Ad

डायट की वेबसाइट पर मिलेगा प्रशिक्षु शिक्षकों का ब्योरा : 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती Latest News

डायट की वेबसाइट पर मिलेगा प्रशिक्षु शिक्षकों का ब्योरा
लखीमपुर-खीरी हिन्दुस्तान संवादपरिषदीय प्राथमिक स्कूलों में भर्ती किए जा चुके 4,100 प्रशिक्षु शिक्षकों का ब्योरा ऑनलाइन करने के सुप्रीम कोर्ट के निर्देश के बाद बेसिक शिक्षा विभाग सक्रिय हो गया है। सचिव बेसिक शिक्षा एचएल गुप्ता ने निदेशक राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी) और निदेशक बेसिक शिक्षा को प्रशिक्षु शिक्षक के रूप में कार्यभार ग्रहण करने वाले सभी चयनित अभ्यर्थियों का ब्योरा ऑनलाइन करने का निर्देश दिया है।
इसके बाद जिले वार ऑनलाइन ब्योरा तैयार होना शुरू हो गया है।सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद बेसिक शिक्षा विभाग अब दूसरी मुहिम में जुट गया है। यह मुहिम है भर्ती किए गए टीचरों का ब्योरा ऑनलाइन करने की। प्रशिक्षु शिक्षकों का विवरण एससीईआरटी और डायट की वेबसाइट पर अपलोड करने का निर्देश दिया गया है। प्रशिक्षु शिक्षकों का ब्योरा एक हफ्ते में ऑनलाइन करने को कहा गया है। शिक्षक भर्ती की रोजाना निगरानी और समीक्षा करने के साथ इस सिलसिले में जल्द ही बीएसए और डायट प्राचार्य से वीडियो कांफ्रेंसिंग कर जवाब मांगा जाएगा। बताया जा रहा है कि अब तक कई जिलों ने 72 हजार शिक्षक भर्ती के मामले में ज्वाइन करने वाले टीचरों का ब्योरा एससीईआरटी को उपलब्ध नहीं कराया है। कार्यभार ग्रहण करने वाले सभी अभ्यर्थियों का विवरण न मिल पाने के कारण टीईटी की मेरिट सूची से उसका मिलान नहीं हो पा रहा है। निदेशक एससीईआरटी की ओर से बीएसए और डायट प्राचार्य को अभ्यर्थियों के अभिलेखों का सत्यापन में पूरी सावधानी बरतने का निर्देश कई बार दिया जा चुका है। उन्हें यह भी निर्देश दिया गया है कि अभ्यर्थियों के टीईटी अंकपत्र का मिलान माध्यमिक शिक्षा परिषद की वेबसाइट पर उपलब्ध टीईटी-2011 के रिजल्ट से अवश्य करें। गौरतलब है कि प्रशिक्षु शिक्षक भर्ती में असफल रहने वाले कुछ अभ्यर्थियों के वकील ने सुप्रीम कोर्ट को यह बताया कि कार्यभार ग्रहण करने वाले कई अभ्यर्थी टीईटी के फर्जी अंकपत्रों के आधार पर नौकरी पाने में कामयाब हुए हैं। इस पर कोर्ट ने कार्यभार ग्रहण करने वाले सभी प्रशिक्षु शिक्षकों का ब्योरा ऑनलाइन करने का निर्देश दिया है।
http://e-sarkarinaukriblog.blogspot.com/
सरकारी नौकरी - Government of India Jobs Originally published for http://e-sarkarinaukriblog.blogspot.com/ Submit & verify Email for Latest Free Jobs Alerts Subscribe

Facebook