जाँच का नया तरीका, TET के फर्जियों पर लगेगी नकेल : 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती Latest News

सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट(सीटीईटी) पास कर नौकरी के लिए जाने वाले अभ्यर्थियों के प्रमाण पत्रों की जांच अब पलक झपकते ही हो जाएगी। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड(सीबीएसई) ने क्यूआर कोड की सुविधा शुरू की है। इसके तहत सर्टिफिकेट पर बने कोड को स्कैन करते ही पूरी जानकारी पता चल जाएगी। इससे फर्जी सीटीईटी सर्टिफिकेट का इस्तेमाल भी बंद हो जाएगा।
शिक्षा का अधिकार अधिनियम के तहत आठवीं तक के स्कूल में पढ़ाने के लिए शिक्षक का सीटीईटी या स्टेट टीईटी पास होना अनिवार्य है। इस परीक्षा का एक सर्टिफिकेट बोर्ड की ओर से उपलब्ध कराया जाता है। सर्टिफिकेट के आधार पर स्कूल नौकरी तो दे देते हैं, लेकिन इसकी जांच के लिए बोर्ड को आवेदन भेजना पड़ता है। अब बोर्ड ने क्यूआर कोड सिस्टम लागू कर दिया है। इसके तहत फरवरी 2015 के बाद के सभी सीटीईटी सर्टिफिकेट पर ऊपर कॉर्नर पर एक क्यूआर कोड बना होगा। मोबाइल में इसे रीड करने वाला एप्स डाउनलोड कर लें। इसके बाद जैसे ही क्यूआर कोड को स्कैन करेंगे तो तुरंत इससे एक लिंक जेनरेट होगा। इस लिंक पर क्लिक करते ही सीबीएसई की वेबसाइट पर उस अभ्यर्थी की पूरी जानकारी सामने आ जाएगी। इससे स्कूल अपने स्तर पर ही सर्टिफिकेट का वेरिफिकेशन कर सकेंगे। 2015 से पहले के प्रमाण पत्रों का मैन्युअल वेरिफिकेशन ही कराना होगा।

•सीबीएसई ने सीटीईटी सर्टिफिकेट की जांच का ऑनलाइन सिस्टम किया शुरू
•नौकरी पर रखने से पहले सीटीईटी के सर्टिफिकेट की स्कूल खुद कर सकेंगे जांच
http://e-sarkarinaukriblog.blogspot.com/
ताज़ा खबरें - प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती सरकारी नौकरी - Army /Bank /CPSU /Defence /Faculty /Non-teaching /Police /PSC /Special recruitment drive /SSC /Stenographer /Teaching Jobs /Trainee / UPSC
Tags

Breaking News This week