Breaking Posts

Top Post Ad

विवादित डिग्री पर करेंगे उर्दू शिक्षकों की भर्ती, जुलाई में लिया दाखिला, दिसंबर में हो गई परीक्षा

बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक विद्यालयों में उर्दू विषय के चार हजार सहायक अध्यापकों की भर्ती विवादित डिग्री पर होने जा रही है। 30 दिसंबर से उर्दू भाषा शिक्षकों के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू होने जा रहा है।
इस भर्ती के लिए अन्य अर्हताओं के साथ ही जामिया उर्दू अलीगढ़ की मोअल्लिम-ए-उर्दू को भी मान्य किया गया है। 11 अगस्त 1997 से पहले मोअल्लिम-ए-उर्दू की उपाधि हासिल करने वाले अभ्यर्थियों से भी आवेदन मांगे जा रहे हैं। सरकार ने इस उपाधि को बीटीसी के समकक्ष मान्यता दी है। यही नहीं इससे पहले उर्दू भाषा के 4280 और 3500 सहायक अध्यापकों की भर्ती में भी इसे शामिल किया गया था। लेकिन इस डिग्री को लेकर हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच में कई याचिकाएं दायर है।
हाईकोर्ट ने 2 मई 2014 को इस मामले की जांच डीएम अलीगढ़ को सौंपी थी। तलत शाहीन एवं एक अन्य की ओर से दायर याचिका की 13 दिसंबर 2016 को हुई सुनवाई में हाईकोर्ट को बताया गया कि जांच पूरी हो चुकी और इस पर निर्णय के लिए राज्य सरकार को भेजा गया है। इस विवाद को लेकर कोई फैसला नहीं हुआ और सरकार ने नई भर्ती शुरू कर दी। सबसे आश्चर्य की बात बात यह है कि हर भर्ती में 11 अगस्त 1997 के पूर्व मोअल्लिम-ए-उर्दू किए सैकड़ों की संख्या में अभ्यर्थी सामने आ जाते हैं।
जुलाई में लिया दाखिला, दिसंबर में हो गई परीक्षा
इलाहाबाद। जामिया उर्दू अलीगढ़ से मोअल्लिम-ए-उर्दू करने वाली तलत शाहीन व एक अन्य ने याचिका दायर की थी। उनका कहना था कि उन्होंने जुलाई 1997 में प्रवेश लिया और दिसंबर 1997 में अंतिम परीक्षा हुई। 22 अक्तूबर 1998 को मार्कशीट जारी हुई। प्रमाणपत्र दिसंबर 2012 और 2014 में जारी हुए। इन तथ्यों को सुनकर कोर्ट ने सवाल उठाए थे कि कैसे दो वर्ष पाठ्यक्रम के समकक्ष मोअल्लिम-ए-उर्दू कोर्स की पढ़ाई महज पांच महीने में पूरी हो गई।
किन बिन्दुओं पर हुई जांच
मोअल्लिम-ए-उर्दू डिग्री देने वाली संस्था जामिया उर्दू अलीगढ़ यूजीसी या इग्नू से मान्यता प्राप्त है
1992 से अब तक मोअल्लिम-ए-उर्दू, अदीब-ए-कामिल या अदीब कोर्स में प्रवेश देने की प्रक्रिया क्या थी
इन तीनों कोर्स में प्रवेश के लिए क्या संस्था की ओर से कोई विज्ञापन जारी किया गया
कक्षाएं और परीक्षा लेने की क्या प्रक्रिया अपनाई गई, स्टडी मैटेरियल किसने तैयार किया परीक्षक कौन थे
परीक्षा का टाइम टेबल क्या था, 1992 से अब तक कब और किन तारीखों पर परीक्षाएं कराई गई
जामिया उर्दू अलीगढ़ ने परीक्षा कराने के लिए कितने केन्द्र आवंटित किए, केन्द्रों का ब्योरा
1992 से अब तक इन कोर्स में प्रवेश लेने वाले छात्र-छात्राओं का ब्योरा
sponsored links:
ख़बरें अब तक - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - Today's Headlines

No comments:

Post a Comment

Facebook