CBSE CTET 2017: फरवरी में होगी परीक्षाएं, इस महीने के मध्य तक आएंगे रजिस्ट्रेशन फॉर्म

CTET Exam 2017 Date: खबरों के मुताबिक पहली परीक्षा फरवरी में आयोजित की जाएगी और जनवरी में यानि इसी महीने परीक्षा के रजिस्ट्रेशन फॉर्म भी जारी कर दिए जाएंगे। बताया जा रहा है कि जनवरी तक ही परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन जारी कर दिए जाएंगे।
बता दें कि टीचर्स एलीजिबिलिटी टेस्ट अध्यापक पद के लिए दिए जाने वाली परीक्षा है। यह परीक्षा सरकारी स्कूलों में अध्यापक बनने के लिए अनिवार्य है।
केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा का आयोजन किया जाता है। सीबीएसई हर साल इस परीक्षा का आयोजन करता है और साल में दो बार यह परीक्षा करवाई जाती है। इसी क्रम में इस साल भी दो बार इस परीक्षा का आयोजन किया जाएगा और फरवरी में होने वाली पहली परीक्षा के लिए सीबीएसई ने अपनी तैयारी शुरू कर दी है। खबरों के मुताबिक पहली परीक्षा फरवरी में आयोजित की जाएगी और जनवरी में यानि इसी महीने परीक्षा के रजिस्ट्रेशन फॉर्म भी जारी कर दिए जाएंगे। बताया जा रहा है कि जनवरी तक ही परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन जारी कर दिए जाएंगे। अगर आप भी इस परीक्षा में भाग लेना चाहते हैं तो आप जनवरी में फॉर्म भरकर इस परीक्षा में हिस्सा ले सकते हैं।
बता दें कि टीचर्स एलीजिबिलिटी टेस्ट अध्यापक पद के लिए दिए जाने वाली परीक्षा है। यह परीक्षा सरकारी स्कूलों में अध्यापक बनने के लिए अनिवार्य है। इसके अंतर्गत कक्षा 1 से 8 तक के लिए अध्यापक पद दिए जाते हैं। पेपर-1 में कक्षा 1 से 5 तक की टीचर्स की नियुक्ति की जाती है जबकि पेपर-2 छठी से 8वीं कक्षा तक के लिए होता है। सीबीएसई हर साल यह परीक्षा दो बार करवाता है। साल के शुरुआत में फरवरी और और साल के अंत में सितंबर महीने में यह परीक्षा आयोजित करवाता है।
सीटेट में क्वालिफिकेशन रेट 1 से 14 प्रतिशत है। जाहिर है कि यह परीक्षा कठिन है। इस परीक्षा का कटऑफ कितना जाएगा यह कई मानकों पर निर्भर करता है। जैसे परीक्षा में शामिल अभ्यर्थियों की संख्या, पेपर की कठिनाई का स्तर और भी कई मानकों पर कटऑफ निर्भर करता है। हर केटेगरी का कटऑफ अलग अलग होता है।
*कैसे करें आवेदन-*अगर आप भी परीक्षा में आवेदन करना चाहते हैं तो आधिकारिक वेबसाइट पर नजर बनाए रखें और फॉर्म जारी होने के बाद उसे फॉर्म को भरकर परीक्षा के लिए अप्लाई कर दें। साथ ही जिस लेवल की परीक्षा में आपको भाग लेना है उसके अनुसार ही फॉर्म भरें।
sponsored links:
ख़बरें अब तक - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - Today's Headlines

No comments :

Post a Comment

Big Breaking

Breaking News This week