TGT 2013 : अंतिम परिणाम जारी, कॉलेज आवंटन शुरू

माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड ने आखिरकार वादे के मुताबिक चयनित अभ्यर्थियों के सामने ही कालेजों का आवंटन कर दिया है। स्नातक शिक्षक यानी टीजीटी 2013 उर्दू शिक्षकों से इसकी शुरुआत हुई है।
अब जैसे- जैसे अन्य अंतिम परिणाम जारी होंगे इसी नियम के मुताबिक कालेजों का आवंटन किया जाएगा। चयन बोर्ड ने मंगलवार को अंतिम परिणाम वेबसाइट पर जारी कर दिया है.
तेजी से चल रही नियुक्तियां
प्रदेश के अशासकीय माध्यमिक कालेजों में शिक्षकों की इधर तेजी से नियुक्तियां हो रही हैं। प्रवक्ता ¨हदी का रिजल्ट नवंबर 2016 में जारी हुआ। रिजल्ट जारी होते ही चयन बोर्ड में कई आपत्तियां आई। इनमें अधिकांश उन युवाओं की थी, जिनकी मेरिट अधिक थी, लेकिन उन्हें आवंटन में दूसरे स्कूल मिल गए थे। इस पर अंकुश लगाने के लिए चयन बोर्ड ने चयनित अभ्यर्थियों के सामने ही कालेज आवंटन करने का निर्णय लिया। सचिव रूबी सिंह ने बताया कि इससे यह लाभ होगा कि दोबारा मेरिट के आधार पर गलत आवंटन का मुद्दा नही उठ सकेगा। इसके पहले चयन बोर्ड विकल्प लेकर विद्यालय आवंटन करता रहा था।
टीजीटी उर्दू के अंतिम परिणाम में बालक वर्ग में 10 सामान्य, छह पिछड़ी जाति, तीन अनुसूचित जाति के अभ्यर्थी का चयन हुआ है। ऐसे ही बालिका संवर्ग में तीन सामान्य, पांच पिछड़ी जाति की महिलाओं का चयन हुआ है। सचिव ने बताया कि अब आगे से जो भी अंतिम परीक्षा परिणाम घोषित करेंगे इस पर अमल किया जाएगा.
प्रवक्ता नागरिक शास्त्र का रिजल्ट संशोधित
चयन बोर्ड ने प्रवक्ता नागरिक शास्त्र बालिका संवर्ग की अनुसूचित जाति का परिणाम संशोधित किया गया है। दो महिला अभ्यर्थी संगीता देवी एवं किरन सिंह सागर के विद्यालय आवंटन को बदल दिया गया है। सचिव की ओर से उसे वेबसाइट पर अपलोड किया गया गया है.
पहले चयन बोर्ड विकल्प लेकर विद्यालय आवंटन करता था। इससे दोबारा मेरिट पर गलत आवंटन का मुद्दा प्रमुखता से उठता था। अभ्यर्थियों के सामने कॉलेज आवंटन का फायदा यह होता कि गलत आवंटन का मुद्दा ही नहीं उठेगा.
रूबी सिंह
सचिव, माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड, इलाहाबाद
sponsored links:
ख़बरें अब तक - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - Today's Headlines

No comments :

Big Breaking

Breaking News This week