Breaking Posts

Top Post Ad

सुधरेगी पढ़ाई, 700 शिक्षकों की होगी नियुक्ति

 जागरण संवाददाता, फर्रुखाबाद : 68 हजार शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया में जिले को 700 पद मिले हैं। इन पदों पर नियुक्ति के बाद परिषदीय प्राथमिक विद्यालयों में पढ़ाई की हालत सुधर सकेगी। एकल अध्यापकीय विद्यालयों के भी दिन बहुर सकेंगे।
शिक्षामित्रों के कार्यरत रहने के बावजूद भी जिले के कई प्राथमिक विद्यालयों में शिक्षकों का टोटा है। कुछ प्राथमिक विद्यालयों में तो पांच कक्षाओं में पढ़ाने के लिए महज एक सहायक अध्यापक ही कार्यरत है। एकल अध्यापक वाले इन विद्यालयों में कार्यरत शिक्षक मिड-डे मील आदि की व्यवस्था में ही लगे रहते। ऐसे में पढ़ाई चौपट रहती है। बच्चों की पढ़ाई का स्तर भी औसत तक नहीं पहुंचता।
1545 शिक्षक पद हुए थे खाली

सहायक अध्यापक पद पर समायोजन रद होने से 1545 समायोजित शिक्षामित्र शिक्षक पद के स्थान पर शिक्षामित्र हो गए। हालांकि शिक्षामित्र पद पर रहते हुए वह शिक्षण कार्य कर रहे हैं। इन पदों पर शिक्षक पात्रता परीक्षा उत्तीर्ण शिक्षामित्र भी आवेदन कर सकेंगे। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी अनिल कुमार का कहना है कि नई नियुक्तियां होने पर शिक्षकों की कमी काफी हद तक दूर हो सकेगी। अधिक छात्र संख्या वाले स्कूलों में पदस्थापन की वरीयता निर्धारित की जाएगी।
sponsored links:
ख़बरें अब तक - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - Today's Headlines

No comments:

Post a Comment

Facebook