Breaking Posts

Top Post Ad

हाजिरी नहीं बढ़ी तो कार्रवाई पक्की, कमिश्नर ने जारी किया बीएसए को निर्देश, गुरु जी की कसी जाएगी नकेल

लाख जतन के बाद भी परिषदीय स्कूलों में बच्चों की हाजिरी नहीं बढ़ पा रही है। शिक्षकों के समय से नहीं पहुंचने के कारण ऐसा हो रहा है। शिक्षकों की नकेल कसने व बच्चों की संख्या बढ़ाए जाने के मद्देनजर मंडलायुक्त ने बीएसए को निर्देश दिए हैं।
दरअसल, बेसिक शिक्षा परिषद द्वारा संचालित प्राथमिक व उच्च प्राथमिक स्कूल की शिक्षण व्यवस्था बेपटरी है। समय से शिक्षक स्कूल नहीं पहुंच रहे हैं। जो पहुंच भी रहे हैं वह हाजिरी लगाकर समय से पहले स्कूल छोड़ देते हैं। इस वजह से बच्चों की पढ़ाई बाधित हो रही है। मंडलायुक्त को लगातार ग्रामीण अंचल से शिकायत प्राप्त हो रही है कि शिक्षक समय से स्कूल नहीं पहुंच रहे हैं।
यही कारण है कि अभिभावकों का सरकारी स्कूलों से मोहभंग हो रहा है। अभिभावक अपने बच्चों को पढ़ने के लिए नहीं भेज रहे हैं। इस पर मंडलायुक्त राजन शुक्ला ने बीएसए जयकरन यादव को निर्देश दिए हैं कि शिक्षकों की उपस्थिति की पड़ताल करने के लिए व्यापक स्तर पर निरीक्षण अभियान चलाएं। निरीक्षण में गायब मिलने वाले शिक्षकों पर प्रशासनिक कार्रवाई करें। ताकि शिक्षकों की उपस्थिति स्कूलों में बढ़ाई जा सके। साथ ही यह भी कहा है कि पंजीकृत बच्चे स्कूल क्यों नहीं आ रहे हैं। शिक्षक अभिभावक से संपर्क स्थापित करें। बच्चों के नहीं आने का कारण पता करें। जो विद्यार्थी लंबे समय से स्कूल नहीं आ रहा है उसका कारण हाजिरी रजिस्टर में अंकित किया जाए। किसी भी ब्लाक में निरीक्षण के दौरान लंबे समय से नहीं आ रहे बच्चे के संबंध में ब्योरा दर्ज नहीं पाए जाने पर प्रशासनिक कार्रवाई की जाएगी। मंडलायुक्त के पत्र पहुंचने के बाद शिक्षा अफसरों में हलचल मच गई है।

sponsored links:
ख़बरें अब तक - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - Today's Headlines

No comments:

Post a Comment

Facebook