टीईटी 2016 : गुरु बनने की ललक लेकर उमड़े , 15 दिनों में आएगी आंसर सीट

ALLAHABAD: सूबे के परिषदीय विद्यालयों में शिक्षक बनने की तमन्ना लिए लाखों की संख्या में अभ्यर्थी सोमवार को टीईटी 2016 में शामिल होने पहुंचे। प्राथमिक और उच्च प्राथमिक स्तर की परीक्षाओं को मिलाकर कुल 7,55,889 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था।
अभ्यर्थियों की संख्या को देखते हुए सूबे में कुल 1274 परीक्षा केन्द्र बनाए गए थे। दो पालियों में आयोजित परीक्षा के दौरान प्रथम पाली की परीक्षा सुबह दस बजे से साढ़े बारह बजे तक आयोजित की गई। जबकि दूसरी पाली का आयोजन दोपहर ढाई बजे से पांच बजे तक किया गया। दोनों पालियों में मिलाकर कुल 92 प्रतिशत अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल हुए। इस दौरान सभी केन्द्रों पर परीक्षा शांतिपूर्ण ढंग से आयोजित की गई। छोटी- मोटी समस्याओं के अलावा पेपर शांतिपूर्ण ढंग से हुआ।

जिले में 90 सेंटर्स पर आयोजन
टीईटी 2016 के आयोजन को लेकर जिले में 90 परीक्षा केन्द्र बनाए गए थे। जिले में प्राथमिक व उच्च प्राथमिक के लिए 44 हजार तीन सौ 36 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था। सिटी में टीईटी 2016 के लिए बनाए गए लगभग सभी परीक्षा केन्द्रों पर शांतिपूर्ण ढंग से परीक्षा का आयोजन किया गया। सकुशल आयोजन को लेकर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम सभी सेंटर्स पर किए गए थे। किसी प्रकार की समस्या ना हो इसके लिए विशेष रूप से सेक्टर मजिस्ट्रेट लगाए गए थे। शिक्षा विभाग के अधिकारियों को भी परीक्षा के आयोजन के लिए लगाया गया था।

तो सड़क पर उतारे कपड़े
टीईटी परीक्षा का सेंटर्स ढूंढ़ने में कई परीक्षार्थियों को काफी दिक्कत का सामना करना पड़ा। कई के तो समय पर नहीं पहुंच पाने के कारण परीक्षा भी छूट गई। ऐसे ही एक परीक्षार्थी को जब लेट हो जाने के कारण अंदर प्रवेश नहीं करने दिया गया तो उसने सड़क पर अपने कपड़े उतार दिए। वाकया कटरा में कचहरी के पास स्थित जीजीआईसी केंद्र का है। खुद को टीईटी अभ्यर्थी बता रहा युवक कपड़े उतारने के बाद हंगामा करने लगा। मामले की जानकारी पर पहुंचे पुलिस वालों ने उसे समझाने का प्रयास किया, लेकिन वह कुछ भी सुनने को तैयार नहीं था। तब पुलिस उसे थाने ले गई, हालांकि बाद में उसे छोड़ दिया गया।

स्टैंडर्ड पेपर से रही राहत
टीईटी 2016 के आवेदन के दौरान अभ्यर्थियों को स्टैंडर्ड पेपर से राहत रही। अल्लापुर की दिव्या द्विवेदी ने बताया कि पेपर काफी अच्छा रहा। उच्च प्राथमिक स्तर की परीक्षा में शमिल होकर सेंटर के बाहर आयी दिव्या के अनुसार पेपर में जनरल नॉलेज, मैथ्स, तर्क शक्ति, भाषा और पर्यावरण अध्ययन से संबंधित प्रश्न पूछे गए थे। इसके साथ ही भाषा में हिन्दी, अंग्रेजी, संस्कृत और उर्दू को शामिल किया गया था। सभी से तीस- तीस प्रश्न पूछे गए थे। भाषा से पूछे गए प्रश्न हालांकि अभ्यर्थियों को टेंशन देते रहे। कुल मिलाकर अगर पेपर की बात की जाए तो पेपर स्टैंडर्ड ही रहा। अभ्यर्थियो को 150 प्रश्न हल करने थे। उन्होंने कहा कि उन्हें पूरा भरोसा है कि पेपर बहुत अच्छा हुआ। सौ से अधिक मॉ‌र्क्स पाने की उम्मीद है।

15 दिनों में आएगी आंसर सीट

टीईटी 2016 के सफल आयोजन के बाद सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी ने बताया कि 15 दिनों के भीतर आंसर सीट जारी कर दी जाएगी, जिससे अभ्यर्थी सही प्रश्नों का मिलान कर सकते हैं। जनवरी के आखिरी सप्ताह में रिजल्ट भी घोषित कर दिया जाएगा.
sponsored links:
ख़बरें अब तक - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - Today's Headlines
Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Breaking News This week