पांच शिक्षक निलंबित, एक होगा बर्खास्त: BSA ने 19 विद्यालयों का किया निरीक्षण, एक दिन का वेतन रोककर कई शिक्षकों से मांगा स्पष्टीकरण

लखीमपुर : जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी संजय शुक्ला ने बुधवार को विकास खंड बेहजम, मितौली और कुंभी के 19 विद्यालयों का औचक निरीक्षण किया। इसमें कई शिक्षकों से स्पष्टीकरण मांगा गया है और उनका एक दिन का वेतन रोका गया। एक शिक्षिक को सेवा समाप्ति की नोटिस दी गई।
बीएसए ने एक शिक्षिका को विद्यालय में सोते हुए पाया। बेहजम में एक कक्षा पांच तक बिना मान्यता के चलता हुआ एक मांटेसरी स्कूल मिला है। उन्होंने खंड शिक्षा अधिकारी को स्कूल बंद कराने और प्रबंधक के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराने के निर्देश दिए हैं। 1जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी संजय शुक्ला विकास खंड मितौली के प्राथमिक विद्यालय नरायणपुर पहुंचे वहां पर प्रधानाध्यापक ज्ञान प्रताप हस्ताक्षर करके कहीं चले गए थे। उनको कारण बताओ नोटिस जारी की है। सहायक अध्यापक कुंवर दिग्विजय चतुर्वेदी 9 नवंबर, 2016 से लगातार अनुपस्थित पाए गए। उन्हें सेवा समाप्ति की नोटिस दी गई है। विकास खंड कुंभी के उच्च प्राथमिक विद्यालय सेहरुआ में सहायक अध्यापक मो. जफर हस्ताक्षर कर गायब मिले।1सहायक अध्यापक असीता कुमारी गौतम को झूठ बोलने के आरोप में बीएसए ने निलंबित कर दिया है। निरीक्षण के दौरान अनुदेसक सगुप्ता जबी का दो दिन के अवकाश का प्रार्थना-पत्र पाया गया, लेकिन सहायक अध्यापक यह बताती रही कि वह रोज आती हैं। अनुदेशक का मानदेय रोक दिया है। प्राथमिक विद्यालय सेहरूआ में प्राधानाध्यापक फुरकान का वेतन रोका गया। प्राथमिक विद्यालय बम्हनियापुर में प्रधानाध्यापक संजय कुमार, पूनम विश्वकर्मा और अमर लता, सहायक अध्यापक को निलंबित किया गया। यहां पर बच्चों से प्रश्न पूछे गए तो एक दो बच्चों को कोई भी बच्चा उत्तर नहीं दे पाया। यहां तक कि शिक्षिका द्वारा जांची गई कॉपी में खुद ही गलत को सही किया जाना पाया गया। इस पर सभी शिक्षकों को निलंबित कर दिया गया। उच्च प्राथमिक विद्यालय करनपुर में 51 बच्चे पंजीकृत थे। विद्यालय में एक भी बच्चा मौजूद नहीं मिला। शिक्षिका मेहरजहां और जयालता ही बैठी थी। बेहजम में ही वीएन पब्लिक स्कूल कक्षा पांच तक बगैर मान्यता के चलता पाया गया। इस विद्यालय के प्रबंधक एसपी वर्मा हैं। बीएसए ने खंड शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिया है कि तत्काल स्कूल बंद कराया जाए और प्रबंधक के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराएं। 1प्राथमिक विद्यालय अंदापुर में प्रधानाध्यापक कलमा सिद्दीकी और सहायक अध्यापक इमराना 8:20 तक विद्यालय नहीं पहुंची थी। एक शिक्षिका अपने बच्चे को टहलाती हुई मिली। सहायक अध्यापिका रेनू शर्मा को कारण बताओ नोटिस जारी की और दो शिक्षिकाओं को निलंबित किया है। विकास खंड बेहजम के ग्राम हसनापुर का प्राथमिक विद्यालय में साफ सफाई बेहतर पाई गई। सभी कमरों में शिक्षक बच्चों को पढ़ाते हुए मिले। बीएसए ने विद्यालय के सभी शिक्षकों की सराहना की।

sponsored links:
ख़बरें अब तक - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - Today's Headlines
Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Breaking News This week