Breaking Posts

Top Post Ad

2 मई से शिक्षामित्र में सुनवाई तक इन मुद्दों पर हुई बहस: माधब की कलम से

2 मई से शिक्षा मित्र केस आनंन्द कुमार यादव में एक निश्चित इंटरवेल के बाद लगातार सुनवाई जारी है।इस केस में अब तक सरकारी महाधिवक्ता अजय कुमार मिश्रा के अनईफेक्टिव आर्गुमेंट के अलावा मोस्ट सीनियर अधिवक्ता रामजेठमलानी, ओर मोस्ट सीनियर अधिवक्ता शांति भूषण अपना आर्गुमेंट पूरा कर चुके हैं।
शिक्षा मित्र के इनिशियल इंगेजमेंट से लेकर एडजस्टमेंट तक विभिन्न विन्दुओ पर बहस हो चुकी है हालांकि पिछली बहस देखी जाए तो इनिशियल इंगेजमेंट पंचायती राज के इर्द गिर्द अधिक फोकस रहा है जबकि हाई कोर्ट ऑर्डर में इनिशियल इंगेजमेंट चैलेंज नही था। आज इसी क्रम में RTE एक्ट के सेक्शन 23(2) पर काफी बहस हुई।तथा इसी क्रम में  शांति भूषण जी ने NCTE गाइडलाइन 11 फरवरी 2011 को चैलेंज करते हुए NCTE पर सवाल उठाये, जिसको कोर्ट ने नोट किया।शिक्षक की योग्यता निर्धारण,बाल शिक्षा अधिकार, 21अ,पर बहस हुई है।कुल मिलाकर अब तक बहस को कोर्ट ने  कुछ क्रॉस क्वेश्चन के साथ शांति पूर्वक सुना है।कोर्ट के रुख के बारे में कुछ भी अंदाजा अभी नही लगाया जा सकता है।सबसे महत्वपूर्ण सुनवाई का आखिरी समय सबसे महत्वपूर्ण है। सोमवार को विपक्षी अधिवक्ताओं को अपना पक्ष रखने का मौका मिलेगा, जिसमे सबसे महत्वपूर्ण दिन है मंगलवार जिसमे विपक्षी के सभी दलीलों के जबाब हमारे अधिवक्ताओं को देने हैं और आर्गुमेंट के लिए नए अधिवक्ताओं को अपना पक्ष रखने का समय मिलेगा यह सबसे महत्वपूर्ण आर्गुमेंट होंगे अंतिम दिन शिक्षा मित्र के भविष्य की दिशा और दशा तय करेगी। अभी बहुत से ऐसे अनछुए बिंदु बाकी रह गए हैं जो शिक्षा मित्र केस में मील का पत्थर साबित हो सकते हैं  ।मंगल को आर्गुमेंट करने बाले अधिवक्ताओं की काफी तैयारी की जरूरत है।जानकारियां शेयर करने की जरूरत है एक प्लान के तहत  अपने अपने ईशु त्याग कर एक होकर रणनीति बनाने की जरूरत है तभी सफलता मिलेगी।
सोमवार के आर्गुमेंट के बाद सिर्फ उन 2 वकीलों से आर्गुमेंट कराया जाए जो टॉप मोस्ट हों और अभी तक सुने नही गए हो ,सभी कमजोरियो को नोट करते हुए उन विन्दुओ पर संयुक्त ब्रीफिंग की बहुत आवश्यकता है ओर अबतक मेरी पूरी कोशिश इसी में रही है की सभी कोर्ट जानकारिया आपस मे सांझा की जाए ।अगर ऐसा होता है तो हमे शत प्रतिशत सफलता मिलेगी।
@Madhav

sponsored links:
ख़बरें अब तक - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - Today's Headlines

No comments:

Post a Comment

Facebook