Breaking Posts

Top Post Ad

कल की कैबिनेट बैठक के महत्वपूर्ण फैसले: योगी का पहला बजट तैयार, वादों से जुड़ीं योजनाओं की होगी बौछार

ट्रिपल-सी कोर्स के लिए भी पिछड़ा वर्ग से पैसा
पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग द्वारा शिक्षित बेरोजगारों को ट्रिपल सी कंप्यूटर कोर्स करने के लिए सरकार वित्तीय सहायता देगी।
कैबिनेट ने इस कोर्स के लिए साढ़े तीन हजार रुपये की वित्तीय सहायता देने का फैसला लिया है। इसके अलावा पहले जो ओ-लेवल कोर्स के लिए 10 हजार रुपये की वित्तीय मदद की जाती थी, अब इसे बढ़ाकर 15 हजार कर दिया गया है।

400 केवी के दो नए बिजलीघर बनेंगे
पावर फॉर ऑल प्रोग्राम के तहत सबको 24 घंटे बिजली मिले। इसके लिए रायबरेली और फिरोजाबाद में 400 केवी के दो नए बिजलीघर बनाए जाएंगे। रायबरेली में 375.28 करोड़ और फिरोजाबाद में 268 करोड़ रुपये की लागत से ये बिजलीघर बनेंगे। यह काम 30 महीने में पूरा हो जाएगा। इसमें सरकार 70 प्रतिशत कर्ज लेगी और 30 प्रततिशत सरकार की कार्यपूंजी होगी।

दिव्यांग दिवस : 12 श्रेणी में दिए जाएंगे 30 पुरस्कार
विश्व दिव्यांग दिवस पर दक्ष दिव्यांग कर्मचारियों, स्वरोजगार दिव्यांग व्यक्तियों, सेवायोजकों और दिव्यांगजन के प्लेसमेंट अधिकारियों और स्वैछिक संगठनों को पुरस्कृत करने के लिए दी जाने वाली नियमावली को गुरुवार को कैबिनेट ने मंजूरी दे दी है। प्रदेश सरकार के प्रवक्ता सिद्धार्थनाथ सिंह ने बताया कि अब तक इस तरह की कोई नीति नहीं थी। मौजूदा सरकार ने नियमावली तय की है। 12 श्रेणियों में तीस पुरस्कार दिए जाएंगे।

राजकीय डिग्री कॉलेजों में भी ऑनलाइन तबादले
राजकीय डिग्री कॉलेजों के शिक्षकों के तबादले की भी पहली बार नीति जारी की गई है। इसके तहत शिक्षकों को ऑनलाइन आवेदन करके तीन विकल्प भरने होंगे। विकल्प का आवंटन तय मानकों के आधार पर अंकों से किया जाएगा। जो पति-पत्नी शिक्षक हों, दोनों में से कोई सेना, अर्धसैनिक बल में नक्सल प्रभावित क्षेत्र में या सीमा पर तैनात हो, अथवा गंभीर रोग जैसे कैंसर, किडनी जैसे रोग से ग्रस्त है, उनकी तैनाती यथासंभव उनके अनुरोध के अनुसार की जाएगी।

सबसे पहले सरप्लस शिक्षकों का तबादला
राजकीय इंटर कॉलेजों के शिक्षकों की तबादला नीति को कैबिनेट ने मंजूरी दे दी है। इस नीति के तहत सबसे पहले सरप्लस शिक्षकों का समायोजन खाली स्कूलों में किया जाएगा। तबादले के लिए जिलों को तीन जोन में बांटा गया है। पहले जोन में जिले की म्युनिसिपल सीमा या जिला मुख्यालय से आठ किलोमीटर की दूरी जो अधिक हो, दूसरे जोन में तहसील मुख्यालय से दो किलोमीटर की दूरी को रखा गया है। इसके अलावा जिले के क्षेत्र को तीसरे जोन में रखा गया है। तबादलों के लिए ऑनलाइन आवेदन स्वीकार किए जाएंगे। पति-पत्नी दोनों राजकीय शिक्षक हों, दोनों में से कोई एक थल सेना, वायु सेना, नौसेना, आईटीबीपी, बीएसएफ में हो या सीआरपीएफ में नक्सल प्रभावित क्षेत्र में तैनात हो तो उसे सरप्लस शिक्षक में शामिल नहीं किया जाएगा। इसके अलावा कैंसर, एड्स, किडनी, लिवर रोग से पीड़ित को भी सरप्लस की श्रेणी से मुक्त रखा गया है। राष्ट्रीय अथवा राज्य पुरस्कार प्राप्त शिक्षक और जिनकी उम्र 30 जून को 58 वर्ष पूरी हो चुकी है, उनको भी इस श्रेणी से अलग रखा गया है।



NBT
मंत्री श्रीकांत शर्मा और सिद्धार्थनाथ सिंह ने दी फैसलों की जानकारी।
कैबिनेट में प्रस्ताव जाने के बजाए सीएम ही लगाएंगे प्रस्ताव पर मुहर

•एनबीटी ब्यूरो, लखनऊ



सरकार अब शहरी गरीबों को भी मुफ्त बिजली कनेक्शन देगी। गुरुवार को सीएम योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट ने इस फैसले को मंजूरी दे दी है।

केंद्र सरकार की दीनदयाल विद्युतीकरण योजना के तहत अभी तक केवल गांवों में भी मुफ्त बिजली के कनेक्शन दिए जाते थे। यूपी सरकार ने इसमें एक नया नियम जोड़ दिया है, जिससे यहां शहरी गरीबों को भी इस दायरे में लाया गया है। योजना का फायदा केवल उन्हीं को मिलेगा जो बीपीएल के दायरे में

आते हैं।

पोषाहार की सप्लाई

अब गांव तक

आंगनबाड़ी केंद्रों से बांटे जाने वाले पुष्टाहार का टेंडर रद करने के बाद अब नया टेंडर जारी करने के लिए शर्तों में भी कुछ बदलाव किया जाएगा। इसके लिए सुप्रीम कोर्ट की गाइडलाइंस को शामिल कर नियमावली बनाई जाएगी। पोषाहार की रेसिपी में बदलाव की बात है। साथ ही अब सप्लाई ग्राम स्तर तक करने की तैयारी है। फिलहाल पोषाहार वितरण में आ रही गड़बड़ियों के बाबत उन्होंने बताया कि इसके लिए हाल ही में शासनादेश जारी किया गया है। उसमें मॉनिटरिंग की नई गाइडलाइन हैं। उससे वितरण में

सुधार होगा।
यूपी कैबिनेट का फैसला : बीपीएल परिवारों को मिलेगी बिजली की सुविधा


शहरी गरीबों को फ्री कनेक्शन
फास्ट न्यूज•एनबीटी, वाराणसी : ‘धरतीपकड़’ के नाम से जाने जाने वाले नरेंद्र दूबे ‘अडिग’ ने प्रेजिडेंट पद के लिए नामांकन दाखिल किया है। 1984 से अब तक हर चुनाव, उपचुनाव से लेकर राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति पद के चुनाव में नॉमिनेशन का रेकॉर्ड अडिग के नाम है। अडिग ने गुरुवार को बताया कि नॉमिनेशन पेपर्स पर पश्चिम बंगाल और बिहार के 120 विधायकों ने प्रस्तावक और अनुमोदक के रूप में हस्ताक्षर किए हैं।
प्रेजिडेंट पद के लिए धरतीपकड़ ने पर्चा भरा•एनबीटी, आगरा : आगरा बटेश्वर रेलवे लाइन पर उटंगन नदी के बीहड़ में गुरुवार सुबह मालगाड़ी के तीन डिब्बे पटरी से उतर गए। हादसे में 500 मीटर तक की पटरी उखड़ गई। हालांकि डिब्बे नदी में गिरने से बच गए। मालगाड़ी का गार्ड घायल हो गया है। हादसे के बाद आगरा इटावा रेलवे ट्रैक पूरी तरह बाधित हो गया। डीआरएम आगरा के जनसंपर्क अधिकारी संचित त्यागी ने बताया कि हादसे की वजह से इटावा जाने वाली पैसेंजर ट्रेन को रद कर दिया गया है। घटना की जांच के आदेश दिए गए हैं।
मालगाड़ी के तीन डिब्बे डिरेल•एनबीटी, लखीमपुर-खीरी : मोहम्मदी इलाके की अमीरनगर पुलिस चौकी क्षेत्र में बुधवार रात हरीनगर के कठिना नदी के चलतुआ घाट पर बाघ के पगमार्क देखे गए हैं। इससे क्षेत्र के लोगों में दहशत का माहौल है। गुरुवार को किसान अपने खेतों पर भी नहीं जा पाए। बाघ की चहल कदमी चलतुआ घाट से होते हुए आंवला नदी के पुल की ओर है।
खीरी में दिखे बाघ के पगमार्क•एनबीटी, बहराइच : कतर्नियाघाट वन्य जीव प्रभाग में नेपाल बॉर्डर पर तैनात एसएसबी जवान कुलदीप सिंह की बुधवार रात पाताल चूही नाले में डूबकर मौत हो गई। वह उत्तराखंड के रूद्रप्रयाग जिले के पैंज गांव के रहने वाले थे। 59वीं बटालियन में बतौर हवलदार तैनात कुलदीप वर्ष 2002 में एसएसबी में भर्ती हुए थे। एसएसबी के डीआईजी एसके शर्मा ने बताया कि हादसे वाला क्षेत्र पिलर संख्या 98 से 95 के बीच सुजौली इलाके में है।

sponsored links:
ख़बरें अब तक - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - Today's Headlines

No comments:

Post a Comment

Facebook