बदली नीति, अब ऑफलाइन होंगे समायोजन के लिए आवेदन , नए सिरे से तैयार होगी सरप्लस शिक्षकों की सूची

जागरण संवाददाता, शाहजहांपुर : बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव ने समायोजन नीति ने बदलाव कर दिया है। समायोजन के लिए आनलाइन व्यवस्था को खत्म कर आफ लाइन की पुरानी व्यवस्था लागू कर दी गई।
मुख्यालय से आदेश आते ही इस पर अमल भी शुरू हो गया है। बीएसए ने खंड शिक्षा अधिकारियों से सरप्लस शिक्षकों की नए सिरे से सूची तैयार करने के साथ ही शिक्षकों से 18 जुलाई तक विद्यालयों के विकल्प मांगे है।
प्रदेश में योगी सरकार आने के बाद बेसिक शिक्षा परिषद ने स्थानांतरण समायोजन नीति में व्यापक बदलाव करते हुए आन लाइन आवेदन की व्यवस्था लागू की थी। शिक्षक संगठनों ने इसका विरोध भी किया। मई तक की छात्र संख्या के आधार पर समायोजन का भी विरोध किया गया। बेसिक शिक्षा परिषद ने विरोध के साथ आनलाइन में नेटवर्क समस्या को देख समायोजन में आफलाइन व्यवस्था लागू कर दी।
-------
नए सिरे से तैयार होगी सरप्लस शिक्षकों की सूची
नवागत बीएसए राकेश कुमार ने सरप्लस शिक्षकों की सूची नए सिरे से तैयार करने के खंड शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दे दिए हैं। उन्होंने आरटीई एक्ट के तहत विद्यालयों में निर्धारित छात्र संख्यानुपात में शिक्षकों की तैनाती सुनिश्चित करने तथा सरप्लस शिक्षकों का ब्योरा मांगा है। तत्कालीन बीएसएस ने करीब 400 शिक्षकों को सरप्लस मानते हुए उनके समायोजन की प्रक्रिया शुरू की थी।
---------
खंड शिक्षा अधिकारी कार्यालय पर लिए जाएंगे विकल्प
नई समायोजन व्यवस्था में मानक पूर्ववत रखे गए है। सिर्फ आवेदन की प्रक्रिया बदली है। मतलब 35 छात्र संख्या पर एक शिक्षक के अनुपात में तैनाती रहेगी। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी राकेश कुमार ने बताया कि समायोजन में संबंधित विद्यालय के जूनियर शिक्षकों को ही हटाया जाएगा। शिक्षकों को संबंधित ब्लाक में ही उनके दिए गए विकल्प के आधार पर समायोजन को वरीयता दी जाएगी। इसके लिए शिक्षकों को संबंधित ब्लाक पर ही बीईओ कार्यालय पर विकल्प का आवेदन जमा करना होगा।
----------
स्थानांतरण नीति में फिलहाल बदलाव नहीं
: शासन ने शिक्षकों की स्थानांतरण नीति में अभी बदलाव नहीं किया है। समायोजन के बाद शिक्षकों को स्थानांतरण के लिए ऑन लाइन आवेदन करने होंगे। निर्धारित अंकों के आधार पर मेरिट बनाकर शिक्षकों को उनके विकल्प के अनुसार स्थानांतरित किया जाएगा। बीएसए ने बताया कि शासन ने महिला शिक्षक के लिए पांच अंक, गंभीर रोग से त्रस्त शिक्षकों के लिए पांच अंक तथा सेवाकाल अवधि में प्रतिवर्ष एक अंक प्रदान करते हुए मेरिट के निर्देश दिए है। मेरिट के अनुसार ही शिक्षकों का स्थानांतरण किया जाएगा। समायोजन पूर्ण होने के बाद स्थानांतरण के लिए आनलाइन आवेदन शुरू होंगे।
-------
बेसिक शिक्षा परिषद के विद्यालय व शिक्षकों पर एक नजर
विद्यालय की श्रेणी, विद्यालय संख्या शिक्षक संख्या
कुल प्राथमिक विद्यालय : 2192 7050
पूर्व माध्यमिक विद्यालय : 897 2150
---------
जनपद में कुल विद्यालय 3089 9200
sponsored links:
ख़बरें अब तक - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - Today's Headlines
Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Breaking News This week