Breaking Posts

Top Post Ad

AGITATION : सत्याग्रह, लक्ष्मण मेला मैदान पर शिक्षामित्रों का अनिश्चिकालीन आंदोलन

लखनऊ (जेएनएन)। समायोजन रद होने से भड़के शिक्षामित्र सोमवार से राजधानी के लक्ष्मण मेला मैदान में समायोजित शिक्षक शिक्षामित्र संघर्ष मोर्चा के बैनर तले अनिश्चितकालीन सत्याग्रह आंदोलन छेड़ेंगे।
शिक्षामित्रों के आंदोलन को उत्तर प्रदेशीय प्राथमिक शिक्षक संघ, जूनियर हाईस्कूल शिक्षक संघ, उप्र माध्यमिक शिक्षक संघ, कर्मचारी शिक्षक समन्वय समिति, भारतीय किसान यूनियन जैसे संगठनों ने समर्थन देने का एलान किया है। कई मोर्चो पर समस्याओं से जूझ रही सरकार के लिए शिक्षामित्रों के आंदोलन ने चुनौती बढ़ा दी है।

आंदोलन को धार देने के लिए शिक्षामित्रों को दो बड़े गुट आदर्श शिक्षामित्र वेलफेयर एसोसिएशन और उप्र प्राथमिक शिक्षामित्र वेलफेयर एसोसिएशन ने साझा संघर्ष मोर्चा बनाया है। शिक्षामित्रों की मांग है कि सरकार संशोधित अध्यादेश लाकर उन्हें फिर से सहायक अध्यापक के पद पर समायोजित करे। तब तक समान कार्य के लिए समान वेतन के सिद्धांत पर उन्हें शिक्षकों के बराबर तनख्वाह दी जाए। आंदोलन के लिए लक्ष्मण मेला मैदान पर रविवार शाम से ही शिक्षामित्रों का जुटना शुरू हो चुका है। आदर्श शिक्षामित्र वेलफेयर एसोसिएशन के अध्यक्ष जितेंद्र शाही ने बताया कि सोमवार को हजरतगंज स्थित गांधी प्रतिमा पर माल्यार्पण के बाद सत्याग्रह शुरू होगा। शिक्षामित्रों के नेता गाजी इमाम आला और शाही ने कहा कि शिक्षामित्रों को शिक्षक बनाए जाने तक आंदोलन जारी रहेगा। शिक्षामित्रों की मांगें न मानने के लिए उन्होंने सरकार को जिम्मेदार ठहराया। कहा कि मुख्यमंत्री से आश्वासन मिलने के बाद शिक्षामित्रों ने अपना आंदोलन 15 दिनों के लिए स्थगित कर दिया लेकिन, सरकार ने इस बीच समस्या का कोई हल नहीं निकाला। अलबत्ता शासन की ओर से शिक्षामित्रों पर दस हजार रुपये मासिक मानदेय स्वीकार करने का दबाव बनाया जा रहा है जो उन्हें मंजूर नहीं।

sponsored links:
ख़बरें अब तक - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - Today's Headlines

No comments:

Post a Comment

Facebook