Breaking Posts

Top Post Ad

Shiksha Mitra का अध्यापक बनना हुआ और कठिन, योगी सरकार ने ऐसे की राह मुश्किल

लखनऊ। उत्तर प्रदेश की योगी सरकार के मंगलवार के फैसले से शिक्षा मित्रों के अध्यापक बनने की राह और कठिन हो गई है। योगी कैबिनेट ने सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद शिक्षक भर्ती की नियमावली में बदलाव कर दिया है।
जो बदलाव किए गए हैं, उसके बाद shiksha mitra के अध्यापक बनने की राह और मुश्किल हो गई है। जानिए कैसे नए नियमों से shiksha mitra की मंजिल को और कठिन किया है।

1.शिक्षा मित्रों को सबसे पहले टीईटी पास करना होगा, पहले से शिक्षक कार्य में लगे शिक्षकों के लिए ये परीक्षा पास करना आसान नहीं होगा। सामान्य वर्ग के शिक्षामित्रों के लिए तो ये परीक्षा पास करना और भी कठिन है। इस परीक्षा में लाखों विद्यार्थी बैठते हैं और नए अभ्यर्थी कई तरह की कोचिंग करते हैं।

2.टीईटी पास shiksha mitra ही लिखित परीक्षा में बैठ पाएंगे। मतलब कि शिक्षा मित्र से अध्यापक बनने की परीक्षा में बैठने के लिए पहले टीईटी की परीक्षा पास करने का पड़ाव पार करना होगा, जो कि आसान नहीं होगा।

3.शिक्षा मित्रों को हालांकि अनुभव के आधार पर अधिकतम 25 अंकों का वेटेज मिलेगा लेकिन ये तभी संभव है जब आप टीईटी पास हों और लिखित परीक्षा के 60 फीसदी अंकों वाले पोर्शन में भी अच्छा करें तभी आपकी मेरिट अच्छी हो पाएगी।

4.लिखित परीक्षा में उत्तीर्ण अभ्यर्थी के प्राप्तांक का 60 फीसदी और अधिकतम 40 अंक के शैक्षिक गुणांक से मेरिट बनेगी। शिक्षा मित्रों के लिए लिखित परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन करने का दबाव होगा.
40 अंक के शैक्षिक गुणांक

5.40 अंक के शैक्षिक गुणांक तय करने के लिए दसवीं, बारहवी, ग्रेजुएशन और बीटीसी में प्राप्त अंकों के 10 फीसदी अंक जुड़ेंगे। कई साल पहले ये परीक्षाएं पास कर चुके इन शिक्षा मित्रों का कंपटीशन उन नए अभ्यर्थियों से होगा जो कि आज के दौर में सीबीएसई और यूपी बोर्ड से परीक्षाएं पास कर तुलनात्मक तौर पर ज्यादा अंक हासिल करते हैं। आज के दौर में मार्किंग पहले की तुलना में ज्यादा उदार होती है।

6. सुप्रीम कोर्ट के डिसीजन के मुताबिक शिक्षा मित्रों को शिक्षक भर्ती के लिए केवल दो मौके दिए जाएंगे और अगर इन दो मौकों का फायदा shiksha mitra नहीं उठा पाए तो हमेशा के लिए मौका खो देंगे।
sponsored links:
ख़बरें अब तक - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - Today's Headlines

No comments:

Post a Comment

Facebook