Breaking Posts

Top Post Ad

अब प्रदेश में ‘विद्या लक्ष्मी’ पोर्टल से से विवि और कॉलेज जुड़ेंगे : विश्वविद्यालय और कॉलेज स्तर पर ही शिक्षा ऋण मुहैया कराने की पहल, पोर्टल का होगा प्रचार प्रसार

नई दिल्ली : डाक्टर, इंजीनियर बनने या फिर उच्च शिक्षा हासिल करने का सपना देख रहे गरीब और जरूरतमंद छात्रों की राह का रोड़ा अब पैसा नहीं बनेगा।
केंद्र ने ऐसे छात्रों को फिलहाल विश्वविद्यालय और कॉलेज स्तर पर ही ऋण मुहैया कराने की पहल की है।

यूजीसी ने इसे लेकर देश भर के सभी विश्वविद्यालय और कॉलेजों को अपने बेवसाइट के होम पेज पर विद्या लक्ष्मी पोर्टल को लिंक करने को कहा है। खास बात यह है कि यह ऐसा पोर्टल है, जिसे केंद्र सरकार ने गरीब और जरूरतमंद छात्रों को लोन दिलाने में मदद के लिए शुरू किया है। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने विवि और कॉलेजों को यह भी निर्देश दिया है कि पोर्टल का छात्रों के बीच जमकर प्रचार-प्रसार करें, ताकि इसका ज्यादा से ज्यादा जरूरत मंद और गरीब छात्र लाभ ले सकें।

यूजीसी ने यह पहल वित्त और मानव संसाधन विकास मंत्रलय के निर्देश के बाद की है, जिसके तहत इसे छात्रों के बीच लोकप्रिय बनाने की लक्ष्य दिया गया है। खास बात यह है कि इस पोर्टल की शुरुआत इन दोनों ही मंत्रलयों ने दो साल पहले की थी, लेकिन यह उतनी लोकप्रिय नहीं बन पायी।

sponsored links:
ख़बरें अब तक - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - Today's Headlines

No comments:

Post a Comment

Facebook