Breaking Posts

Top Post Ad

टीईटी एग्जाम की तैयारियों पर शिक्षा विभाग की नज़र

लखनऊः प्रार्थमिक और उच्च प्रार्थमिक के लिए होने वाली टेट की परीक्षाओं की तैयारियां जोरो पर हैं. आपको बता दें कि यूपीटीईटी की परिक्षा की तारीक 15 अक्टूबर को निर्धारित की गयी है. गौरतलब है कि टेट का एग्जाम दो पदों के लिए होता है और इस परिक्षा को राज्य और केंद्र दोनों ही आयोजित करते हैं.

आगामी टेट एग्जाम पर कितने परिक्षा केंद्र होंगे और कैसी क्या तैयारी चल रही है इस पर NYOOOZ ने जिला विद्यालय निरीक्षक डॉ. मुकेश कुमार सिंह से बातचीत की तो कई महत्वूर्ण बातों का पता चला. उन्होंने बताया कि एग्जाम को दो पार्ट में करवाया जायेगा. जानकारी देते हुए कहा कि पहली पाली में 11 केंद्र और दूसरी पाली में 34 परिक्षा केंद्र तैयार किये गए हैं. पहली पाली में प्रार्थमिक स्तर के 6813 और दूसरी यानी उच्च प्रार्थमिक पाली में 20764 स्टूडेंट एग्जाम देंगे. बताया की पूरी तैयारी है कि इस परिक्षा को नक़ल विहीन बनाया जाए.
दिए गए प्रमुख निर्देश
इस परिक्षा के लिए सभी व्यवस्थापकों और पर्यवेक्षकों को अपर मुख्य सचिव (बेसिक शिक्षा) द्वारा महत्वपूर्ण निर्देश मिले हैं. निर्देश में कहा गया है कि परिक्षा को नक़ल विहीन और अच्छी तरह संपन्न करना है. इसी के साथ निर्देश में कहा कि किसी भी स्टूडेंट को मोबाइल या कोई भी इलेक्ट्रॉनिक यंत्र लेकर अन्दर नहीं जाने दिया जायेगा.
जरूरी बातों पर गौर देते हुए अधिकारी ने बताया कि सभी स्टूडेंट्स की तलाशी गेट पर ही ले ली जाएगी और पहचान पत्र के बिना एंट्री नहीं होगी. बताया कि प्रश्न पत्र केंद्र व्यवस्थापक, सेक्टर मजिस्ट्रेट और पर्यवेक्षक की देख रेख में ही खोले जायेंगे.
जारी किया गया नंबर

टेट के एग्जाम के लिए कंट्रोल रूम का टेलीफोन नंबर भी जारी किया गया है. अधिकारी ने NYOOOZ को बताया कि जो नंबर जारी किया गया है वो केवल लखनऊ में परिक्षा देने वाली स्टूडेंट्स के लिए है. बताया कि 0522-2254479 पर स्टूडेंट अपनी समस्या की जानकारी दे सकते हैं. बताया कि अगर कोई भी कहीं गड़बड़ी पायी जाती है तो स्टूडेंट के खिलाफ एक्शन भी लिया जायेगा.
sponsored links:
ख़बरें अब तक - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - Today's Headlines

No comments:

Post a Comment

Facebook