Breaking Posts

Top Post Ad

परिषदीय स्कूलों में होगी इंग्लिश मीडियम जैसी पढ़ाई

 बिजनौर : यदि सब कुछ योजना के तहत हुआ तो अब परिषदीय स्कूलों में शिक्षण कार्य इंग्लिश मीडियम की तर्ज पर होगा। इससे न सिर्फ परिषदीय स्कूलों में शिक्षा का स्तर सुधरेगा, बल्कि अभिभावकों के अंदर भी अपने बच्चों को परिषदीय स्कूलों में पढ़ाने के लिए विश्वास पैदा होगा।
इसके लिए बेसिक शिक्षा विभाग के अधिकारी प्रत्येक न्याय पंचायत स्तर पर एक-एक परिषदीय स्कूल का चयन करेंगे।
परिषदीय प्राथमिक व पूर्व माध्यमिक विद्यालयों में शिक्षा का स्तर उठाने के लिए नई पहल आरंभ की गई है। जिले के अनेक परिषदीय प्राथमिक व पूर्व माध्यमिक विद्यालय अब इंग्लिश मीडियम की राह चलेंगे। बेसिक शिक्षा विभाग पहले चरण में हर न्याय पंचायत स्तर पर एक-एक विद्यालय को चिन्हित कर उनमें इंग्लिश मीडियम की तर्ज पर पढ़ाई कराएंगे। इन स्कूलों में छात्रों के मानक के अनुसार शिक्षकों की तैनाती होगी और सभी विषयों के अध्यापकों को स्कूल में तैनात किया जाएगा। सामान्य शिक्षा के साथ अंग्रेजी विषय पर ज्यादा जोर दिया जाएगा। हर स्कूल में अंग्रेजी के शिक्षक-शिक्षिकाएं अनिवार्य रूप से तैनात किए जाएंगे।

जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी महेश चंद्र ने बताया कि स्कूलों की सूची बनाई जा रही है। चिन्हित स्कूलों में पंजीकृत बच्चों के सापेक्ष आरटीई के तहत शिक्षक तैनात किए जाएंगे और समय-समय क्रास चे¨कग कर स्कूल में शिक्षा की गुणवत्ता को परखा जाएगा।
sponsored links:
ख़बरें अब तक - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - Today's Headlines

No comments:

Post a Comment

Facebook