Breaking Posts

Top Post Ad

BREAKING : यूपी टीईटी के परीक्षा कार्यक्रम में अहम बदलाव

लखनऊ. यूपी टीईटी के परीक्षा कार्यक्रम में अहम बदलाव किया गया है। ये परीक्षा 15 अक्टूबर को प्रदेश भर में यह परीक्षा दो पालियों में होगी।इसका समय ढाई घंटे निर्धारित किया गया है।
पहली पाली में प्राथमिक व दूसरी पाली में उच्च प्राथमिक स्तर की परीक्षा होगी। दोनों परीक्षाओं में कुल नौ लाख 76 हजार 760 अभ्यर्थी शामिल होंगे। ये परीक्षा दो पालियों में होगी। परीक्षा के लिए सभी जिलों में केंद्रों का निर्धारण कर लिया गया है।

बता दें कि अभ्यर्थियों ने एडमिट कार्ड डाउनलोड करने शुरू कर दिए हैं। 15 अक्तूबर को पहली पाली में प्राथमिक स्तर की परीक्षा सुबह 10 से 12.30 बजे तक होगी। दूसरी पाली में दिन में 2.30 से शाम पांच बजे के बीच उच्च प्राथमिक स्तर की परीक्षा होगी। प्रदेश भर में कुल तीन लाख 49 हजार 192 अभ्यर्थी इस परीक्षा में शामिल होंगे। उच्च प्राथमिक स्तर की परीक्षा में प्रदेश भर में कुल छह लाख 27 हजार 568 अभ्यर्थी शामिल होंगे।

अभ्यर्थियों को इसका विशेष ध्यान रखना होगा कि निर्धारित परीक्षा केंद्रों पर प्रवेश पत्र के साथ अपने ऑनलाइन आवेदन में अंकित फोटोयुक्त पहचान पत्र तथा प्रशिक्षण योग्यता के प्रमाण पत्र, अंतिम निर्गत अंकपत्र की मूल प्रति साथ लाना अनिवार्य है।

जारी हो चुके हैं एडमिट कार्ड

टीईटी के एडमिट कार्ड पहले ही जारी हो चुके हैं। जिन्होंने परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है वे अपने प्रवेश पत्र बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट www.upbasiceduboard.gov.in से डाउनलोड कर सकते हैं। परीक्षा देने वाले शिक्षामित्र अभ्यर्थियों को 2.5 अंक की बढ़त मिलेगी। अन्य श्रेणी के उम्मीदवारों को यह एडवांटेज नहीं होगा। शिक्षामित्रों को उनके अनुभव के कारण यह बढ़त दी जाएगी। बता दें राज्य में शिक्षामित्र लंबे समय से खुद को परमानेंट करने की मांग उठा रहे हैं। खबर के मुताबिक, 2.5 अंक की एडवांटेज को शिक्षामित्रों को UPTET क्वॉलिफाई करने के तरजीह दी जाएगी। इस साल UPTET परीक्षा 15 अक्टूबर, को होगी। राज्य में लगभग 75 कंद्रों पर यह एग्जाम आयोजित कराया जाएगा। परीक्षा केंद्रों की जानकारी अभ्यर्थियों के एडमिट कार्ड्स पर मौजूद होंगी।
sponsored links:
ख़बरें अब तक - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - Today's Headlines

No comments:

Post a Comment

Facebook