UPTET Admit Card 2017: जानें प्रवेश पत्र डाउनलोड करने का तरीका

UPTET Admit Card 2017: उत्तर प्रदेश टीचर्स एलिजिबिलटी टेस्ट (UPTET) के लिए एडमिट कार्ड 5 अक्टूबर, 2017 को जारी हो सकते हैं. अभ्यर्थी अपने एडमिट कार्ड बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट www.upbasiceduboard.gov.in से हासिल कर सकते हैं. इसकी परीक्षा 15 अक्टूबर को होने जा रही है.


एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के तरीके
हम आपको यहां एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के तरीके बता रहे हैं. upbasiceduboard.gov.in को सबसे पहले क्लिक करें. इस पेज पर दो लिंक हैं. आपको UPTET के लिंक पर क्लिक करना है. क्लिक करते ही एक नया वेब पेज खुलेगा. एडमिट जारी होने पर UPTET Admit Card 2017 का डाउनलोड लिंक वेबसाइट पर नजर आएगा. उस पर क्लिक करें और फिर रजिस्ट्रेशन नंबर के साथ जन्मतिथि भरें. आखिर में सबमिट बटन पर क्लिक करें. इस तरह एडमिट कार्ड आ जाएगा. कार्ड डाउनलोड कर उसका प्रिंटआउट निकलवा सकते हैं.

10,09,347 छात्रों ने परीक्षा के लिए कराया रजिस्ट्रेशन

एक रिपोर्ट के मुताबिक, लगभग 10,09,347 छात्रों ने परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है. इनमें से लगभग 32,587 अप्लीकेशन रद्द हो गए हैं और परीक्षा में 9.76 लाख उम्मीदवारों के हिस्‍सा लेने का अनुमान है.

परीक्षा का यह है पैटर्न
इस परीक्षा में दो पेपर होंगे. पेपर एक कक्षा 1 से 5वीं के शिक्षकों के लिए और पेपर दो कक्षा 6 से 8वीं के शिक्षकों के लिए होगा. परीक्षा में वस्‍तुनिष्‍ट यानी ऑब्जेक्टिव टाइप सवाल पूछे जाएंगे. गौरतलब है कि सुप्रीम कोर्ट से समायोजन निरस्त होने के बार टीईटी परीक्षा शिक्षामित्रों के लिए भी अनिवार्य हो गई है.

इस साल प्राइमरी और हाइअर सेकेंड्री स्‍तर के TET एग्जाम के लिए 1508410 अभ्यर्थियों ने रजिस्ट्रेशन कराया है. उत्तर प्रदेश टीचर्स एलिजिबिलटी टेस्ट के लिए आवेदन प्रक्रिया सितंबर महीने में ही समाप्त हो गई थी. 15 अक्टूबर को परीक्षा का आयोजन राज्य के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर होगा, जिसकी जानकारी आपके एडमिट कार्ड पर दी गई होगी.

sponsored links:
ख़बरें अब तक - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - Today's Headlines
Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Breaking News This week