Breaking Posts

Top Post Ad

UPTET Result 2017: उत्तर प्रदेश टीईटी परीक्षा के परिणाम जल्द! ऐसे चेक करें रिजल्ट

उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET 2017) के रिजल्ट शुक्रवार (15 दिसंबर) को जारी हो सकते हैं। शिक्षक पात्रता परीक्षा के नतीजों की घोषणा का इंतजार उम्मीदवार लंबे वक्त से कर रहे हैं। कयास लगाए जा रहे हैं कि यह इंतजार शुक्रवार को खत्म हो जाएगा। परीक्षा बीते 15 अक्टूबर को हुई थी।
रिपोर्ट्स के मुताबिक, नतीजे 30 नवंबर को घोषित होनी थे लेकिन इस काम में देरी हो रही है। वेबसाइट लाइव हिंदुस्तान की खबर के मुताबिक टीईटी नतीजे 15 दिसंबर को जारी किए जाएंगे। जानकारी के लिए बता दें प्राथमिक और उच्च प्रथमिक स्तर की परीक्षा के कई उम्मीदवारों ने प्रश्नों के उत्तरों के खिलाफ हाईकोर्ट में याचिकाएं दायर की हैं। इसी के कारण नतीजों की घोषणा होने में समय लग रहा है।
राज्य में शिक्षक पदों पर भर्ती के लिए उत्तर प्रदेश बेसिक एजुकेशन बोर्ड परीक्षा का आयोजन कराता है। शिक्षक बनने के लिए टीईटी पास करना अनिवार्य है। सुप्रीम कोर्ट ने भी शिक्षामित्रों का समायोजन रद्द कर दिया था जिसके बाद शिक्षामित्रों के लिए भी UPTET 2017 पास करना अनिवार्य है। UPTET 2017 के लिए लगभग 10,09,347 उम्मीदवारों ने आवेदन किया था। इनमें से लगभग 32,587 एप्लीकेशन्स रद्द हुई थीं और लगभग 9.76 लाख उम्मीदवार परीक्षा में बैठे थे। प्राथमिक स्तर के 3,49,192 अभ्यर्थियों को प्रवेश पत्र जारी किए गए थे। इनमें से 80 फीसदी ने परीक्षा दी। वहीं उच्च प्राथमिक स्तर के लिए 6,27,568 अभ्यर्थियों में से 86 फीसदी ने परीक्षा दी थी।
sponsored links:
ख़बरें अब तक - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - Today's Headlines

No comments:

Post a Comment

Facebook