Breaking Posts

Top Post Ad

घर में नौकरी को काउंस¨लग, जुटी शिक्षकों की भीड़

 लखीमपुर: अंतरजनपदीय तबादले के लिए ऑनलाइन आवेदन करने वाले जिले के शिक्षकों की भारी भीड़ जुट गई। बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा शहर के सदर और महराजनगर प्राथमिक विद्यालय में बनाए गए दो केंद्रों पर महिला और पुरुष शिक्षकों ने अपने दस्तावेजों के साथ काउंसि¨लग कराई।
इस दौरान बीएसए बुद्धप्रिय ¨सह, बीईओ सुरेश पाल समेत तमाम अधिकारियों ने काउंटरों पर जाकर काउंसि¨लग की मॉनीट¨रग की।
जिले से करीब दो हजार प्राथमिक शिक्षकों ने अंतरजनपदीय तबादले के लिए ऑनलाइन आवेदन किया है। इनमें बांकेगंज ब्लॉक से 137, निघासन से 40, ईसानगर से 28, रमियाबेहड़ से 46, धौरहरा से 48, बिजुआ से 119, पसगवां से 311, फूलबेहड़ से 215, नकहा से 185, लखीमपुर से 183, मोहम्मदी से 222, बेहजम से 147, मितौली से 119, गोला से 135 और पलिया से 58 शिक्षक शामिल हैं। इन शिक्षकों की काउंस¨लग के लिए शनिवार को बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा दो केंद्रों पर अलग-अलग ब्लॉक के स्टाल लगाए गए थे। जिन पर शासनादेश के मुताबिक तबादले के लिए आवेदन करने वाले शिक्षकों के दस्तावेजों की जांच की गई। रविवार को भी इन स्टालों पर शिक्षकों की काउंसि¨लग की जाएगी। बीएसए ने बताया कि 23 फरवरी के बाद शिक्षकों की काउंसि¨लग रिपोर्ट को शासन स्तर पर भेज दिया जाएगा।

--------------------------------------------------------
किसी ने मंत्री से कराया फोन तो कोई बीमार मां-बाप को ले आया
काउंसि¨लग के दौरान पूरे दिन अलग-अलग रंग देखने को मिला। इनमें कई शिक्षक ऐसे थे, जिन्होंने सीधे मंत्री से बीएसए की फोन पर बात कराई तो किसी ने मंत्री से फोन कराया। कोई शासन में बैठे अधिकारियों का फोन लेकर खुद बीएसए के पास पहुंच गया। तमाम शिक्षक सेना और पुलिस में तैनात रहे अधिकारियों जो उनके रिश्तेदार थे उन्हें लेकर ही बीएसए के पास पहुंच गए और काउंसि¨लग में खुद शामिल कराने के लिए दबाव बनाया। हद तो तब हो गई जब एक शिक्षक अपने बीमार मां-बाप को लेकर बीएसए के पास पहुंचा। शिक्षक ने बीएसए को तमाम दिक्कतें बताई और कृपा बनाए रखने की बात कही। यह नजारा बीएसए के दफ्तर में ही नहीं देखने को मिला, बल्कि काउंस¨लग में लगे कई बीईओ को भी शिक्षकों के सिफारिशी रिश्तेदारों का सामना करना पड़ा।

बीएसए ने शिक्षा परिषद के सचिव को भेजा पत्र, बताई स्थितियां

दो दिन पहले दैनिक जागरण में छपी खबर का संज्ञान लेकर बीएसए बुद्धप्रिय ¨सह ने काउंसि¨लग के संबंध में बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव को पत्र लिखा है। कहा कि ऐसे जनपद जहां शिक्षकों की रिक्त स्वीकृत पदों के सापेक्ष 15 प्रतिशत से अधिक है, वहां से अंतरजनपदीय स्थानांतरण के माध्यम से किसी अध्यापक का स्थानांतरण अन्य जनपद में नहीं किया जाएगा। बीएसए ने खीरी जिले में तैनात शिक्षकों और स्वीकृत पदों के बारे में विस्तार से अवगत कराया है। बीएसए ने कहा है कि जिले के प्राथमिक विद्यालयों में कुल स्वीकृत 1819 पदों के सापेक्ष 632 कार्यरत हैं। 1187 पद रिक्त पड़े हैं। रिक्तियां 65 प्रतिशत हैं। प्राथमिक विद्यालयों में सहायक अध्यापक के 8800 पद स्वीकृत हैं। जिन पर 5109 शिक्षक ही तैनात हैं। 3691 पद रिक्त पड़े हैं। उच्च प्राथमिक विद्यालय के सहायक अध्यापक के 3184 पद स्वीकृत हैं, जिनमें 1589 शिक्षक ही तैनात हैं, जबकि 1595 पद रिक्त पड़े हैं। बीएसए ने शिक्षा परिषद के सचिव से इस ¨बदु पर विचार करने और इसके बाद निर्देश जारी करने का अनुरोध किया है।


sponsored links:

No comments:

Post a Comment

Facebook