Breaking Posts

Top Post Ad

टीईटी पास शिक्षामित्रों को उत्तीर्ण अंक में छूट और 25 फीसदी अधिक वेटेज मिलेगा

उत्तर प्रेदश सरकार ने टीईटी पास शिक्षामित्रों को 68,500 शिक्षक भर्ती परीक्षा में उत्तीर्ण अंक में छूट और 25 फीसदी अधिक वेटेज अंक मिलेगा। प्रदेश के मुखिया योगी आदित्य नाथ ने ये निर्देश टीईटी पास शिक्षामित्रों के एक प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात करने के बाद अधिकारियों को दिए।
टीईटी पास शिक्षामित्रों ने सहायक अध्यापक भर्ती परीक्षा में पास अंकों की सीमा में छूट, 25 प्रतिशत अतिरिक्त भारांक और टीईटी 2013 की वैधता को भर्ती परीक्षा तक बढ़ाने की मांग की थी। मुख्यमंत्री ने विभागीय अपर मुख्य सचिव राज प्रताप सिंह को प्रतिनिधिमंडल की मांगों को स्वीकार करने के लिए आवश्यक कार्रवाई करते हुए शासनादेश जारी करने के निर्देश दिए ताकि भर्ती परीक्षा में टीईटी पास शिक्षामित्रों को किसी प्रकार की समस्या न आए।

टीईटी पास शिक्षामित्रों ने सहायक अध्यापक भर्ती परीक्षा में पास अंकों की सीमा में छूट, 25 प्रतिशत अतिरिक्त भारांक और टीईटी 2013 की वैधता को भर्ती परीक्षा तक बढ़ाने की मांग रखी। सरकारी प्रवक्ता के मुताबिक मुख्यमंत्री ने विभागीय अपर मुख्य सचिव राज प्रताप सिंह को प्रतिनिधिमंडल की मांगों को स्वीकार करने के लिए आवश्यक कार्रवाई करते हुए शासनादेश जारी करने के निर्देश दिए ताकि भर्ती परीक्षा में टीईटी पास शिक्षामित्रों को किसी प्रकार की समस्या न आए।
लिखित परीक्षा 27 मई को होगी
सहायक अध्यापक भर्ती परीक्षा 2018 आगामी 27 मई को कराने का प्रस्ताव शासन को भेज दिया गया है। इस संबंध में मुख्यमंत्री की घोषणा भी कर चुके हैं। शिक्षक भर्ती की लिखित परीक्षा 27 मई को आयोजित होगी इस भर्ती परीक्षा में पास होने वाले ही 68,500 शिक्षक भर्ती में शामिल हो पाएंगे। अभी पास होने के लिए उत्तीर्ण अंक समान्य और पिछड़ा वर्ग के लिए 45 फीसदी तथा एससी-एसटी के लिए 40 फीसदी रखा गया है। अब इसे 33 फीसदी करने पर विचार किया जा रहा है।
ये हैं परिक्षा से जुड़ी महत्तवपूर्ण तिथियां

शासन को परीक्षा नियामक प्राधिकारी की सचिव की ओर से इस भर्ती परीक्षा के आयोजन की प्रस्तावित समय सारणी भेजी गई है। उसके मुताबिक विज्ञापन का प्रकाशन 8 मई को किया जाएगा। ऑनलाइन आवेदन रजिस्ट्रेशन के लिए 14 से 15 मई तक तिथि निर्धारित की गई है। आवेदन शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि 16 मई तथा आवेदन की अंतिम तिथि 17 मई को शाम 6:00 बजे तक प्रस्तावित की गई है। सहायक अध्यापक भर्ती परीक्षा के अभ्यर्थियों की ओर से ऑनलाइन आवेदन पत्र में की गई त्रुटियों का संशोधन 21 मई और 11 से शाम 7:00 बजे तक किया जाएगा। प्रवेश पत्र वेबसाइट पर लोड करने की तिथि 24 मई प्रस्तावित की गई है। परीक्षा के बाद 5 जून को उत्तरमाला जारी होगी। 23 जुलाई को परीक्षा फल घोषित किया जाएगा।

No comments:

Post a Comment

Facebook