Breaking Posts

Top Post Ad

27 मई को होने वाली सहायक अध्यापक भर्ती में ऐन मौके पर हुआ ये बदलाव, छात्रों को होगा ये बड़ा फायदा

उत्तरप्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद की ओर से प्राथमिक स्कूलों में निकाली गई 68,500 सहायक अध्यापकों की इस माह 27 मई को होने वाले परीक्षा में ऐन मौके पर एक बड़ा बदलाव कर दिया है। प्रदेश सरकार ने यह बदलाव अर्हता अंक को लेकर किया है। नए नियम के अनुसार 150 अंक के पेपर में पास होने के लिए सामान्य और ओबीसी वर्ग के उम्मीदवार को 49 नंबर (33 प्रतिशत) या अधिक लाने होंगे जबकि एससी/एसटी वर्ग के अभ्यर्थी 45 नंबर (30 प्रतिशत) या अधिक पर ही पास माना जाएगा।

आपको बता दें संशोधन संबंधी यह शासनादेश विशेष सचिव शासन एस. राजलिंगम की तरफ से 21 मई को जारी किया गया था। इससे पहले 9 जनवरी को जारी किए गए शासनादेश में सामान्य और ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए 67 (45 प्रतिशत) और एससी/एसटी वर्ग के अभ्यर्थियों के 60 अंक (40 प्रतिशत) रखा गया था। परिषद की ओर से पास होने वाले सभी अभ्यर्थियों को प्रमाणपत्र जारी किया जाएगा।
बेसिक शिक्षा परिषद ने अर्हता अंक में बदलाव शिक्षामित्रों की भारी दबाव के चलते किया है। गौर हो गत वर्ष सुप्रीम कोर्ट ने 25 जुलाई को बिना टीईटी सहायक अध्यापक पद पर समायोजित शिक्षामित्रों का समायोजन निरस्त कर दिया था।
दूसरी तरफ यूपी सरकार ने सहायक अध्यापकों की भर्ती के लिए टीईटी के अलावा शिक्षक भर्ती परीक्षा की व्यवस्था लागू कर दी। इसके चलते शिक्षामित्रों के लिए सहायक अध्यापक पद पर नौकरी हासिल कर पाना नामुमकिन हो गया। इसी वजह से अक्तूबर 2017 में आयोजित TET-17 को लेकर काफी विवाद हुआ था। तभी से शिक्षामित्र शिक्षक भर्ती परीक्षा में अर्हता अंक कम करने का दबाव सरकार पर बना रहे थे और आखिरकार को शिक्षामित्रों को अपने मिशन में कामयाबी भी मिल गई।

आपको बता दें सहायक अध्यापक भर्ती परीक्षा 2018 का आयोजन 27 मई 2018 को सुबह बजें 10:00 से 1:00 बजे के बीच किया जाएगा। अभ्यर्थी इस परीक्षा के लिए अपने एडमिट कार्ड 24 मई से वेबसाइट से डाउनलोड कर सकेंगे। सरकार ने इस परीक्षा के लिए सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इतंजाम किए हैं।

No comments:

Post a Comment

Facebook