UPPSC PCS 2018 : 19 अगस्त को आयोजित होगी प्रारंभिक परीक्षा , दूसरी छमाही का परीक्षा कैलेंडर

इलाहाबाद। सम्मिलित राज्य/प्रवर अधीनस्थ सेवा यानी पीसीएस (प्रारंभिक) परीक्षा 2018 उप्र लोकसेवा आयोग 19 अगस्त को कराएगा। इस परीक्षा के साथ सहायक वन संरक्षक 2018 की भी प्रारंभिक परीक्षा होगी। संघ लोकसेवा आयोग की तर्ज पर उप्र लोकसेवा आयोग पहली बार दोनों परीक्षाएं संयुक्त रूप से कराने जा रहा है। हालांकि, इन दोनों की मुख्य परीक्षाएं अलग-अलग होंगी।

आयोग ने साल 2018 की दूसरी छमाही में होने वाली अन्य परीक्षाओं की तारीखें भी निर्धारित कर दी हैं। आयोग की ओर से यह निर्णय पहले ही हो चुका है कि पीसीएस 2018 परीक्षा यूपीएससी के पैटर्न पर कराई जाएगी। इसमें साक्षात्कार के अंक 200 से घटाकर 100 कर दिए गए हैं। वैकल्पिक विषय दो की बजाय एक और सामान्य अध्ययन के प्रश्नपत्र दो की बजाय चार किए जाने का फैसला किया जा चुका है।
पीसीएस परीक्षा 2018 के बदले पाठ्यक्रम पर शासन से मंजूरी भी मिल चुकी है। अब आयोग ने पीसीएस (प्री) को कंबाइंड कराने का फैसला किया है। इसमें पीसीएस (प्री) के साथ ही सहायक वन संरक्षक (प्री) परीक्षा भी कराई जाएगी। दोनों परीक्षा का एक ही पेपर होंगे।
गौरतलब है कि पीसीएस भर्ती 2018 में एसडीएम के 119 पदों का अधियाचन शासन से आयोग को मिल चुका है। डिप्टी एसपी सहित अन्य पदों की संख्या आयोग ने अभी स्पष्ट नहीं की है। सचिव जगदीश ने बताया कि परीक्षा कैलेंडर आयोग की वेबसाइट पर अपलोड कर दिया गया है और विशेष परिस्थितियों में परीक्षा की तारीखें बदली जा सकती हैं।
दूसरी छमाही का परीक्षा कैलेंडर
-29 अगस्त : एपीएस (उप्र सचिवालय) तीसरा चरण (कंप्यूटर ज्ञान) 2013 की लिखित परीक्षा।
-10 से 20 सितंबर : सहायक वन संरक्षक/वन क्षेत्राधिकारी (मुख्य) परीक्षा 2017 की लिखित परीक्षा।
-23 सितंबर : प्रवक्ता राजकीय इंटर कालेज (स्क्रीनिंग) 2017 परीक्षा।
-30 सितंबर : होम्योपैथिक/आयुर्वेदिक चिकित्साधिकारी (स्क्रीनिंग) 2017 परीक्षा।
-7 व 8 अक्टूबर : सहायक कुलसचिव परीक्षा 2018 की लिखित परीक्षा।
-28 अक्टूबर : राजकीय डिग्री कालेज में प्रवक्ता (स्क्रीनिंग) 2017 परीक्षा।
-11 नवंबर : सहायक सांख्यिकीय अधिकारी (स्क्रीनिंग) 2014 परीक्षा।
-25 से 27 नवंबर : समीक्षा अधिकारी/सहायक समीक्षा अधिकारी (मुख्य) 2017 परीक्षा।
-16 दिसंबर : सम्मिलित राज्य अभियंत्रण सेवा परीक्षा 2018।
सहायक अध्यापकों की भर्ती परीक्षा में उत्तरपुस्तिका की कार्बन कॉपी ले जा सकेंगे परीक्षार्थी-
बेसिक शिक्षा परिषद की ओर से संचालित प्राथमिक विद्यालयों में सहायक अध्यापकों के 68,500 रिक्त पदों पर भर्ती के लिए लिखित परीक्षा रविवार को होगी। यह पहला मौका है जब परिषदीय प्राथमिक विद्यालयों में शिक्षकों की भर्ती के लिए लिखित परीक्षा आयोजित होगी। वहीं, यह उत्तर प्रदेश की योगी सरकार के कार्यकाल में अब तक की सबसे बड़ी भर्ती होगी।
परीक्षा में शामिल होने वाले परीक्षार्थी उत्तर पुस्तिका की कार्बन कॉपी खुद तैयार करके साथ ले जा सकेंगे। वहीं, प्रश्न सह उत्तर पत्रक कक्ष निरीक्षक के पास जमा करना होगा। सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी की ओर से इस संबंध में सभी केंद्रों को निर्देश भेज दिए गए हैं।
लिखित परीक्षा एक पाली में सुबह 10 से दोपहर एक बजे तक होगी। इसके लिए सभी 18 मंडलों के मुख्यालयों पर कुल 248 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। इसमें सवा लाख से अधिक परीक्षार्थी शामिल होंगे। प्रदेश सरकार इस परीक्षा को लेकर खास सतर्कता बरत रही है।
पारदर्शिता बनाए रखने के लिए कई तरह के प्रयोग इस इम्तिहान में हो रहे हैं। पहले प्रश्न पुस्तिका व उत्तर पत्रक अलग-अलग बनाए जाने की योजना थी। तय हुआ कि प्रश्न पत्रक परीक्षार्थी ले जा सकेंगे लेकिन, अंत में बदलाव करके निर्णय हुआ कि परीक्षा में अति लघु उत्तरीय प्रश्न पूछे जाएंगे। इसलिए प्रश्न सह उत्तर पत्रक बना है, जिसमें परीक्षार्थियों को प्रश्न के नीचे खाली जगह में ही उसका उत्तर लिखना है। 14 विषयों से 150 प्रश्न इस तरह के तैयार किए गए हैं कि उनका जवाब एक लाइन में ही पूरा हो जाए।
परीक्षार्थियों को प्रश्न सह उत्तर पत्रक के साथ ही पांच सादे पेज स्टैपल किए हुए मिलेंगे। ज्ञात हो कि प्रश्न सह उत्तर पत्रक पांच पन्ने यानि दस पृष्ठों का होगा। वहीं, सादे पेज भी विशेष सिक्योरिटी फीचर्स से लैस तैयार कराए गए हैं। परीक्षार्थी कक्ष निरीक्षक से कार्बन पेज मांगकर खुद ही प्रश्नों के उत्तर की कार्बन कॉपी तैयार कर सकते हैं।
सचिव डॉ. सुत्ता सिंह ने बताया कि प्रश्न सह उत्तर पत्रक के साथ सादे पेज भेजे गए हैं और कार्बन पेज भी हर केंद्र को मुहैया करा दिया गया है। इससे परीक्षार्थी इम्तिहान के बाद पाठ्य पुस्तकों से मिलान कर जान सकेंगे उन्होंने कितने प्रश्नों का सही जवाब लिखा है। वहीं, प्रश्न सह उत्तर पत्रक की मूल प्रति हर परीक्षार्थी को अनिवार्य रूप से कक्ष निरीक्षक के पास जमा करनी होगी।
उत्तरकुंजी भी होगी जारी-
सहायक अध्यापक भर्ती की लिखित परीक्षा इस मायने में भी अनूठी है कि सब्जेक्टिव (अति लघु उत्तरीय) प्रश्नों की शिक्षा महकमा उत्तर कुंजी भी जारी करेगा। आंसर शीट जून के पहले सप्ताह में जारी करने की तैयारी है।
Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Breaking News This week